Move to Jagran APP

Women's T20 World Cup: टीम इंडिया करेगी पाकिस्तान की जीत की दुआ, सेमीफाइनल में जाने के लिए चाहिए सिर्फ चमत्कार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने आखिरी ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। इस हार ने टीम इंडिया के सेमीफाइनल में जाने की संभावना को बुहत हद तक खत्म कर दिया है। लेकिन भारत अभी भी सेमीफाइनल में जा सकता है और इसके लिए जरूरी है कि वह पाकिस्तान की जीत की दुआ करे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला क्रिकेट टीम करेगी पाकिस्तान की जीत की दुआ

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। मौजूदा विजेता ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम को नौ रनों से हरा दिया। भारत के लिए ये मैच सेमीफाइनल के लिहाज से काफी अहम था। इस मैच में भारत के सेमीफाइनल में जाने की संभावनाएं टिकी थीं जो अब धूमिल पड़ती दिख रही है। हालांकि, टीम इंडिया अभी भी अंतिम-4 में जा सकती है, लेकिन इसके लिए उसे चमत्कार की दुआ करनी होगी।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 151 रन बनाए। टीम इंडिया कप्तान हरमनप्रीत कौर की अर्धशतकीय पारी के बाद भी 142 रन ही बना सकी। उन्होंने 47 गेंदों पर छह चौकों की मदद से नाबाद 54 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- IND W vs AUS W: भारतीय टीम में नहीं हैं सबकुछ ठीक? मैच के बाद हरमनप्रीत कौर ने यूनिटी पर क्यों उठाए सवाल

सेमीफाइनल में अभी भी पहुंच सकती है टीम इंडिया

अगर भारतीय टीम ग्रुप-ए के अपने आखिरी मैच में अगर ऑस्ट्रेलिया को हरा देती तो उसका सेमीफाइनल में जाना आसान हो जाता है, लेकिन अब उसे दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। भारत को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो अब उसे दुआ करनी होगी कि पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को मात दे दे। ऐसे स्थिति में भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड, तीनों के चार-चार अंक हो जाएगे और टीम इंडिया नेट रन रेट के मामले में आगे निकल कर सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।

लेकिन अगर न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान को हरा देती है तो उसके छह अंक हो जाएंगे और वो आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से काफी मजबूत है और इसलिए कीवी टीम का हारना काफी मुश्किल लग रहा है। टीम इंडिया को चमत्कार की उम्मीद करनी होगी। अगर किसी कारण से न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ता है तो भी कीवी टीम बेहतर नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

पहले मैच से बिगड़ा खेल

टीम इंडिया को इस वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने मात दी थी। यहीं से भारत का पूरा समीकरण बिगड़ गया। उसने पाकिस्तान और श्रीलंका को मात दी लेकिन सेमीफाइनल में सीधी एंट्री के लिए ये काफी नहीं रहा।

यह भी पढ़ें- IND W vs AUS W: हरमनप्रीत की फिफ्टी के बाद भी हारी भारतीय टीम, सेमीफाइनल में पहुंची ऑस्‍ट्रेलिया