Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Team India Review Meeting: कोच और कप्तान की उपस्थिति में यो-यो टेस्ट सहित इन तीन फैसलों पर लगी मुहर

Team India Review Meeting बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी मानद सचिव जय शाह भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ क्रिकेट के प्रमुख (NCA) वीवीएस लक्ष्मण और चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा शामिल हुए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 01 Jan 2023 04:48 PM (IST)
Hero Image
रोहित और राहुल द्रविड़। बीसीसीआई ने बुलाई समीक्षा बैठक।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को मुंबई में टीम इंडिया की समीक्षा बैठक बुलाई। बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, मानद सचिव जय शाह, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, क्रिकेट के प्रमुख (NCA) वीवीएस लक्ष्मण और चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा शामिल हुए। 

बैठक के दौरान आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के रोडमैप के साथ-साथ खिलाड़ी की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों के मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बता दें कि पूरी चर्चा का मुख्य विषय खिलाड़ियों की फिटनेस रहा। बैठक में मौजूद सदस्यों ने तीन मुख्य बिंदुओं पर गंभीरता से चर्चा की।

मुख्य सिफारिशें –

  • उभरते खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के योग्य होने के लिए पर्याप्त घरेलू सत्र खेलना होगा।
  • यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब चयन मानदंड का हिस्सा होंगे और खिलाड़ियों के केंद्रीय पूल के अनुकूलित रोडमैप में लागू होंगे।
  • पुरुषों के एफटीपी और आईसीसी सीडब्ल्यूसी 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर आईपीएल 2023 में भाग लेने वाले प्रमुख भारतीय खिलाड़ियों पर नजर रखेगा।

बैठक में भारत के प्रमुख खिलाड़ी, विशेष रूप से जो चोटिल हैं, उनके फिटनेस को लेकर भी चर्चा हुई। मीटिंग में फैसला किया गया कि ऐसे खिलाड़ियों को आईपीएल 2023 के कुछ हिस्सों या अधिकांश मैचों के लिए आराम दिया जा सकता है। यह फैसला इस साल अक्टूबर और नवंबर में भारत में होने वाले एक दिवसीय विश्व कप को देखते हुए लिया गया है। 

समीक्षा बैठक में चर्चा किए गए अन्य मुद्दों में, 2022 में टीम का प्रदर्शन, भी एक गंभीर मुद्दा रहा। इससे साथ दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड के लिए खिलाफ टेस्ट में हार और ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से टीम का सेमीफाइनल से बाहर होना शामिल था।

यह भी पढ़ें- Team India Review Meeting: BCCI ने 20 खिलाड़ियों को ODI विश्व कप के लिए किया शॉर्टलिस्ट

यह भी पढ़ें- "मैं तैयार हूं 2023" वापसी के लिए बेताब है इंग्लैंड का यह गेंदबाज, IPL में बुमराह के साथ आएंगे नजर