Move to Jagran APP

टीम इंडिया के इस फैसले ने सबको चौंकाया, इस खिलाड़ी ने किया वनडे डेब्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के ‍बीच पांचवें और अंतिम वनडे को देखने उठे दर्शक उस समय चौंक उठे जब उन्होंने प्लेइंग इलेवन में जसप्रीत बुमराह का नाम देखा। बुमराह भारतीय वनडे टीम में शामिल नहीं थे और आगामी टी-20 सीरीज में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे।

By sanjay savernEdited By: Updated: Sat, 23 Jan 2016 10:01 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवें और अंतिम वनडे को देखने उठे दर्शक उस समय चौंक उठे जब उन्होंने प्लेइंग इलेवन में जसप्रीत बुमराह का नाम देखा। बुमराह भारतीय वनडे टीम में शामिल नहीं थे और आगामी टी-20 सीरीज में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे।

गुजरात के 22 वर्षीय बुमराह इस वर्ष घरेलू क्रिकेट में धूम मचा रहे थे और जब मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले चोटिल हुए थे तब उनकी जगह बुमराह को टीम इंडिया में शामिल किए जाने की उम्मीद थी। लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए भुवनेश्वर कुमार को शामिल कर लिया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 जनवरी से शुरू होने जा रही टी-20 सीरीज में शमी की जगह बुमराह को शामिल किया गया। बुमराह ने 21 घरेलू लिस्ट 'ए' मैचों में 18.67 की औसत से 39 विकेट झटके हैं।

टीम इंडिया वनडे सीरीज में अभी तक हुए चारों मैच हार चुकी है और अब उसकी निगाहें आगामी टी-20 सीरीज तथा टी-20 विश्व कप पर टिकी हुई है। इसी के मद्देनजर टीम इंडिया प्रबंधन ने आश्चर्यजनक ढंग से बुमराह का पदार्पण करवाया।

22 वर्षीय तेज गेंदबाज अपने अजीब गेंदबाजी एक्शन के कारण तब सुर्खियों में आया था जब 2013 में उसने आइपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से पदार्पण किया था। अपने पहले ही मैच में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के खिलाफ 32 रनों पर 3 विकेट झटके थे। कुछ समय पहले विजय हजारे ट्रॉफी फाइनल में दिल्ली के खिलाफ उन्होंने 5 विकेट लेते हुए गुजरात को पहली बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें