Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: यश दयाल को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम का बुलावा, आकाश दीप को भी मिला बेहतरीन गेंदबाजी का इनाम

आईपीएल 2024 में आरसीबी की तरफ से खेलने वाले तेज गेंदबाज यश दयाल को भारतीय टीम में जगह मिली है। दलीप ट्रॉफी के पहले राउंड में यश दयाल ने बेहतरीन गेंदबाजी से चनयकर्ताओं को प्रभावित किया। इंडिया बी के लिए खेलने वाले यश दयाल ने तीन विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका अदा की। वहीं 9 विकेट लेने वाले आकाश दीप को भी टीम में जगह मिली है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:40 PM (IST)
Hero Image
यश दयाल को आया भारतीय टीम का बुलावा। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। BCCI की राष्ट्रीय चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान कर दिया। दलीप ट्रॉफी में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले आकाश दीप और यश दयाल को टीम में जगह दी गई है। यश दयाल को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम का बुलावा मिला है।

बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी। दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला टेस्ट मैच एमए चिदंबरम स्टेडिय में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। चयनकर्ताओं ने यश दयाल पर भरोसा जताया है। आईपीएल 2024 और दलीप ट्रॉफी में यश दयाल ने उम्दा गेंदबाजी की है।

उम्दा प्रदर्शन का मिला इनाम

नए चेहरों में आकाश दीप और यश दयाल को मौका दिया गया है। दयाल को पहली बार भारतीय टीम के लिए बुलावा आया है, जबकि आकाश ने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। आकाश और दयाल दोनों ने दलीप ट्रॉफी के पहले राउंड में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था।

दलीप ट्रॉफी में मचाया है गदर

आकाश ने इंडिया ए के लिए खेलते हुए दोनों पारियों में 115 रन देते हुए कुल 9 विकेट चटकाए, जबकि दयाल ने इंडिया बी के लिए खेलते हुए दूसरी पारी में तीन अहम विकेट निकालकर जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वह दलीप ट्रॉफी में अभी तक कुल चार विकेट ले चुके हैं।

यश का ऐसा रहा है घरेलू क्रिकेट

यूपी के प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद) में जन्में 26 साल के यश दयाल ने 26 फर्स्ट क्लास मैचों में 76 विकेट चटकाए हैं, जिसमें एक बार 5 विकेट हॉल और 5 बार 4 विकेट लिए हैं। लिस्ट ए के 20 मैच में दयाल के नाम 32 विकेट दर्ज हैं, वहीं 56 टी20 मैच में उन्होंने 53 विकेट लिए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम:-

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल।

यह भी पढ़ें- Team India Squad: पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का एलान, केएल राहुल-ऋषभ पंत की हुई वापसी; श्रेयस को नहीं मिली जगह

यह भी पढ़ें- IND vs BAN 1st Test: भारतीय टीम में जगह पाने के पूरी तरह हकदार थे ये 3 खिलाड़ी, सेलेक्टर्स ने किया नजरअंदाज