Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक जीत से Team India को मिलेगा नंबर वन का ताज, तोड़ना होगा ऑस्ट्रेलिया का गुरूर, पाकिस्तान को भी लगेगी मिर्ची

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया के पास एकदिवसीय क्रिकेट की बादशाहत हासिल करने का सुनहरा मौका होगा। टीम इंडिया अगर कंगारू टीम के खिलाफ सीरीज को अपने नाम करने में सफल रहती है तो रोहित की पलटन 50 ओवर के फॉर्मेट में दुनिया की नंबर वन टीम बन जाएगी। भारत की जीत से पाकिस्तान का भारी नुकसान होगा।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 19 Sep 2023 11:03 AM (IST)
Hero Image
IND vs AUS: भारत के पास वनडे क्रिकेट की बादशाहत हासिल करने का सुनहरा मौका होगा।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप 2023 में बांग्लादेश के हाथों मिली हार के चलते टीम इंडिया का वनडे क्रिकेट में नंबर वन बनने का सपना अधूरा रह गया था। श्रीलंका को महज 6.1 ओवर में हराने के बावजूद भी रोहित की टोली वनडे की बादशाहत हासिल नहीं कर सकी थी। हालांकि, भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में फिर से नंबर वन बनने का मौका होगा।

पहले वनडे में जीत बनाएगी नंबर वन

भारतीय टीम इस समय वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में नंबर दो पर मौजूद है। हालांकि, अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 सितंबर को होने वाले पहले वनडे मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहती है, तो टीम इंडिया एकदिवसीय क्रिकेट की बादशाहत हासिल कर लेगी। वहीं, अगर टीम इंडिया सीरीज को अपने नाम करने में सफल रहती है, तो रोहित की पलटन आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में नंबर वन रहते हुए टूर्नामेंट में कदम रखेगी।

ऑस्ट्रेलिया के पास भी मौका

वनडे क्रिकेट में नंबर वन बनने का मौका ऑस्ट्रेलिया टीम के पास भी होगा। हालांकि, कंगारू टीम को इसके लिए बेहद दमदार प्रदर्शन करके दिखाना होगा। ऑस्ट्रेलिया अगर भारत का तीन मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ करने में कामयाब रहती है, तो वह फिर से वनडे क्रिकेट की बादशाहत हासिल कर लेगी। पैट कमिंस की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर शुरुआती दो वनडे मैच भी जीतने में सफल रहती है, तो वह तीसरे एकदिवसीय तक नंबर वन बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- ICC World Cup 2023 में Team India के लिए जरूरी हैं Ashwin! ऑफ स्पिनर के बेमिसाल आंकड़े चीख-चीखकर दे रहे गवाही

पाकिस्तान का होगा भारी नुकसान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से पाकिस्तान को भारी नुकसान होगा। पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से पहले कोई भी एकदिवसीय सीरीज में हिस्सा नहीं लेना है। ऐसे में बाबर आजम एंड कंपनी तभी नंबर वन बनी रहेगी, जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज तो हारे, लेकिन आखिरी वनडे को जीतने में सफल रहे। यानी सीरीज का नतीजा ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में 2-1 से हो।