Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS: भारत ने BGT में ऑस्‍ट्रेलिया को रिकॉर्ड चौथी बार हराया, ये हैं टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

IND vs AUS Test Series TOP 5 Hero। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला गया। इस टेस्ट मैच का नतीजा ड्रॉ पर समाप्त हुआ और भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 13 Mar 2023 07:46 PM (IST)
Hero Image
IND vs AUS Test Series 2023, TOP 5 Hero

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs AUS Test Series 2023, TOP 5 Hero। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला गया। इस टेस्ट मैच का नतीजा ड्रॉ पर समाप्त हुआ और भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। इस मैच में कंगारू टीम ने पहली पारी में 480 रन बनाए थे। जबाव में टीम इंडिया ने 571 रन बनाए।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 175 रनों पर पारी घोषित की और इसके साथ ही मैच ड्रॉ भी घोषित किया गया। बता दें कि यह चौथी बार रहा जब टीम इंडिया ने BGT में ऑस्ट्रेलिया को हराया। वहीं, पूरी सीरीज में भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं बीजीटी 2023 में टीम इंडिया की जीत के 5 रियल हीरो।

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में Team India की जीत के 5 रियल हीरो

1. रवींद्र जडेजा

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में टीम इंडिया की जीत में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का अहम योगदान रहा। जडेजा ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में जडेजा ने कुल 22 विकेट चटकाए और बल्ले से 135 रन बनाए। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के बाद प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

2.आर अश्विन

टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 25 विकेट झटके और बल्ले से उन्होंने पांच पारियों में 86 रन बनाए। अश्विन भारत या ऑस्ट्रेलिया के ऐसे पहले गेंदबाज भी बन गए, जिन्होंने बीजीटी में एक बार से ज्यादा 25 विकेट लिए हैं। उन्हें भी जडेजा के साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला।

3.मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)ने भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम की जीत में अहम योगदान दिया। शमी ने सीरीज में कुल 3 टेस्ट मैच खेलते हुए 9 विकेट चटकाए। सबसे ज्यादा उन्होंने दिल्ली टेस्ट में विकेट हासिल किए। वहीं, नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शमी ने बल्ले से अहम 37 रनों की पारी खेली थी।

4.रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार शतकीय पारी खेलकर भारत को एक मजबूत शुरुआत दी थी। उस मैच में रोहित के बल्ले से 120 रनों की तूफानी पारी देखने को मिली थी। वहीं, दिल्ली टेस्ट मैचों की दोनों पारियों में रोहित ने 63 रन, इंदौर की दोनों पारियों में कुल 24 रन और अहमदाबाद में 35 रनों की पारी खेली और टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

5.अक्षर पटेल

टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दिया। उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में बल्ले से अर्धशतकीय पारी खेली। अक्षर ने नागपुर टेस्ट में 84 रन, दिल्ली टेस्ट में 74 रन और अहमदाबाद टेस्ट में 79 रनों की आतिशी पारी खेली। वहीं, सीरीज में कुल 3 विकेट हासिल किए।