Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

न्‍यूजीलैंड को लगा तगड़ा झटका, भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले Tim Southee ने छोड़ी कप्‍तानी; जानें अगले कैप्‍टन का नाम

बाबर आजम के पाकिस्‍तान की वनडे और टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी छोड़ने के बाद ही न्‍यूलीलैंड क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। टिम साउदी ने न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया है। टॉम लैथम उनकी जगह लेंगे। भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में लैथम ही कमान संभालते नजर आने वाले हैं। 3 मैचों की सीरीज इसी महीने शुरू होगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 02 Oct 2024 01:13 AM (IST)
Hero Image
भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जाएगी टेस्‍ट सीरीज। इमेज- ब्‍लैककैप्‍स

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार देर रात क्रिकेट में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिली। पहले बाबर आजम ने पाकिस्‍तान की वनडे और टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी छोड़ी। इसके कुछ समय बाद ही न्‍यूलीलैंड क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है।

टिम साउदी ने न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया है। ऐसे में टॉम लैथम उनकी जगह लेंगे। भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में लैथम ही कमान संभालते नजर आने वाले हैं। 3 मैचों की सीरीज इसी महीने शुरू होगी। इसके लिए जल्‍द न्‍यूजीलैंड टीम का एलान भी होगा। 

16 अक्‍टूबर से शुरू होगी सीरीज

हाल ही में भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को टेस्‍ट सीरीज में हराया। अब दोनों टीमों के बीच टी 20 सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज की शुरुआत 16 अक्‍टूबर से होगी। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह सीरीज भारत के लिए काफी अहम है।

भारत न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज का शेड्यूल

  • पहला टेस्‍ट: 16 अक्‍टूबर से 20 अक्‍टूबर
  • दूसरा टेस्‍ट: 24 अक्‍टूबर से 28 अक्‍टूबर
  • तीसरा टेस्‍ट: 1 नवंबर से 5 नवंबर

Latham, who has captained the Test side on nine previous occasions, will lead a 15-strong Test squad including Southee, to India next Friday https://t.co/rdMjvX6Nd5— BLACKCAPS (@BLACKCAPS) October 1, 2024

14 टेस्‍ट में की कप्‍तानी 

टिम साउदी ने 2008 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 102 टेस्‍ट की 193 पारियों में 382 विकेट चटकाए हैं। उन्‍होंने 14 टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड की कप्‍तानी की। इस दौरान टीम ने 6 मैच जीते, 6 में हार मिली और 2 मुकाबले ड्रॉ रहे। साउदी ने कहा, "ऐसे प्रारूप में ब्लैककैप्स की कप्तानी करना जो मेरे लिए बहुत खास है, एक पूर्ण सम्मान और विशेषाधिकार रहा है।"

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड हारी फिर भी Tim Southee ने रचा इतिहास, ब्रायन लारा को छोड़ा पीछे; निशाने पर सहवाग का रिकॉर्ड

हमेशा टीम को आगे रखा

उन्‍होंने कहा, "मैंने अपने पूरे करियर में हमेशा टीम को पहले स्थान पर रखने की कोशिश की है और मेरा मानना ​​है कि यह निर्णय टीम के लिए सबसे अच्छा है। मेरा मानना ​​​​है कि जिस तरह से मैं आगे बढ़ते हुए टीम की सबसे अच्छी सेवा कर सकता हूं, वह है मैदान पर अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना, विकेट लेना जारी रखना और न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच जीतने में मदद करना।"

ये भी पढ़ें: पाकिस्‍तान टीम को लगा बड़ा झटका, Babar Azam ने फिर छोड़ी कप्‍तानी