Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Duleep Trophy में 20 साल से नहीं टूटा एक बड़ा रिकॉर्ड, जानिए कौन है टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत सितंबर से हो रही है। इस टूर्नामेंट में कई बड़े नाम खेल रहे हैं। ये टूर्नामेंट जोन वाइस खेला जाता है। मध्य प्रदेश के पूर्व लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी ने इस टूर्नामेंट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो अभी तक कोई नहीं तोड़ सका है। हिरवानी को क्रिकेट छोड़े हुए 20 साल होने को आए लेकिन उनका रिकॉर्ड कायम है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 18 Aug 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
नरेंद्र हिरवानी के नाम दलीप ट्रॉफी का बड़ा रिकॉर्ड

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अगले महीने से भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत हो रही है। दलीप ट्रॉफी के साथ सीजन की शुरूआत हो रही है। पांच सितंबर से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी जिसमें टीम इंडिया के कई दिग्गज खिलाड़ी खेलेंगे। इस टूर्नामेंट में एक रिकॉर्ड है जो 20 साल से नहीं टूटा है। ये रिकॉर्ड है मध्य प्रदेश के पूर्व गेंदबाज नरेंद्र हिरवानी के नाम।

क्या है ये रिकॉर्ड हम आपको बताएंगे। साथ ही बताएंगे कि इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज कौन हैं। दलीप ट्रॉफी जोन वाइस खेला जाता है। इसमें पांच टीमें होती है जो वेस्ट जोन, साउथ जोन, नॉर्थ जोन, ईस्ट जोन और सेंट्रल जोन के नाम से खेलती हैं।

यह भी पढ़ें- Rohit-Virat को दलीप ट्रॉफी में खेलने क्‍यों नहीं दिया गया? जय शाह ने इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया का उदाहरण देते हुए बताई सच्‍चाई

हिरवानी के नाम बड़ा रिकॉर्ड

भारत के पूर्व लेग स्पिनर हिरवानी जब खेलते थे तो बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब रहते थे। वह टीम इंडिया के लिए भी खेले। लेकिन राष्ट्रीय टीम के साथ उनका करियर ज्यादा चला नहीं। हालांकि, एक बड़ा रिकॉर्ड दलीप ट्रॉफी में हिरवानी के नाम है। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। हिरवानी ने 2004 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और तब से लेकर अभी तक 20 साल हो गए, लेकिन उनका रिकॉर्ड टूटा नहीं है।

हिरवानी ने दलीप ट्रॉफी में कुल 29 मैच खेले हैं जिसमें 126 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 129 रन देकर सात विकेट रहा है।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

नरेंद्र हिरवानी,                 29 मैच,           126 विकेट

साइराज बहुतुले,              30 मैच,           112 विकेट

भगवत चंद्रशेखर,             24 मैच,           99 विकेट

श्रीनिवासन वेंकटराघवन,   26 मैच,           95 विकेट

ईरापल्ली प्रसन्ना,              24 मैच,           83 विकेट

यह भी पढ़ें- Duleep Trophy: रोहित शर्मा-विराट कोहली क्‍यों नहीं खेल रहे टूर्नामेंट? जय शाह ने बताया सही कारण