Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK: कोलंबो में 'टॉस' कर सकता है बड़ा खेल, Pakistan के खिलाफ Team India को चाहिए होगा किस्मत का भी साथ

एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में टीम इंडिया की भिड़ंत पाकिस्तान के साथ होनी है। इस महामुकाबले में टॉस काफी अहम किरदार निभा सकता है। कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में पहले बैटिंग करने वाली टीम की मौज रही है। दूसरी पारी में रन बनाना बल्लेबाजों के लिए बेहद मुश्किल काम होता है। ऐसे में टॉस बड़ा खेल कर सकता है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 10 Sep 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच में टॉस काफी अहम भूमिका निभा सकता है।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्कIND vs PAK Colombo: स्टेज सज चुका है। सुपर संडे का दिन रोमांच से भरपूर होने वाला है। एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत आज कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में होनी है। दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले मैच में जीत बारिश की हुई थी।

बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान टीम बेहतरीन लय में दिखाई दी है। वहीं, रोहित की पलटन भी नेपाल को 10 विकेट से पीटकर आई है। इस हाई-वोल्टेज मुकाबले में टॉस की भूमिका बेहद अहम रहने वाली है। कैसे और क्यों वो आइए आपको आंकड़ों के लिहाज से समझाते हैं।

क्यों टॉस जीतना जरूरी?

कोलंबो के आर प्रेमदासा में अब तक कुल 139 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें से 76 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है, तो रनों का पीछा करने वाली टीम ने सिर्फ 55 मैचों में मैदान मारा है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि प्रेमदासा की पिच से स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलती है।

खास बात यह है कि दूसरी पारी में पिच और धीमी होती चली जाती है। यानी बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच इसी मैदान पर खेले गए मैच में श्रीलंका की टीम 257 रन को काफी आसानी से डिफेंड करने में सफल रही थी। ऐसे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला बेहद लाभदायक साबित होता है।

यह भी पढ़ें- भारत नहीं इन दो टीमों के बीच खेला जाएगा World Cup 2023 का फाइनल मैच, Mitchell Marsh ने कर डाली है भविष्यवाणी

कैसी खेलती है कोलंबो की पिच?

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच सुपर-4 राउंड का यह मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस ग्राउंड पर आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहता है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से झमाझम हो रही बरसात के चलते तेज गेंदबाज भी कहर बरपा सकते हैं। बल्लेबाजों को इस मैदान पर रन बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। जैसे-जैसे गेम आगे बढ़ता है पिच धीमी होती चली जाती है। यानी रन बनाना और भी मुश्किल हो जाता है।