Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC के प्रतिबंध के बाद पहली अंतरराष्‍ट्रीय Transgender क्रिकेटर ने लिया संन्‍यास, कहा- ये लड़ाई जारी रहेगी

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनी डेनियल मैक्‍गैही ने संन्‍यास ले लिया है। डेनियल ने यह फैसला आईसीसी द्वारा मंगलवार को लिए गए निर्णय के बाद लिया। क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था ने मंगलवार को महिलाओं के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से ट्रांसजेंडर पर प्रतिबंध लगा दिया है। डेनियल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी दमदार पोस्‍ट किया है।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 22 Nov 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
डेनियल मैक्‍गेही ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्‍यास (Photo Courtesy - X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कनाडा की क्रिकेटर डेनियल मैक्‍गैही ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को ट्रांसजेंडर क्रिकेटर्स पर प्रतिबंध लगाया, जिसके बाद डेनियल ने संन्‍यास की घोषणा की।

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में नजर आने वाली पहली ट्रांसजेंडर मैक्‍गेही ने क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था के प्रति निराशा व्‍यक्‍त की और कहा कि यह लड़ाई जारी रहेगी। डेनियल मैक्‍गेही ने सोशल मीडिया पर भावुक पोस्‍ट करते हुए कहा कि उनके पास अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं बचा क्‍योंकि आईसीसी ने मंगलवार को नया फैसला सुनाया।

डेनियल मैक्‍गेही ने क्‍या कहा

आईसीसी के सुबह के फैसले के बाद भारी दिल के साथ मुझे कहना पड़ रहा है कि मेरा क्रिकेट करियर समाप्‍त हो गया है। जितनी जल्‍दी ये शुरू हुआ, उसे अब खत्‍म होना पड़ा। मेरी यात्रा में मेरा साथ देने वाले सभी लोगों का शुक्रिया। मेरे टीम के साथी, मेरे विरोधी खिलाड़ी, क्रिकेट समुदाय और मेरे स्‍पॉन्‍सर सभी का शुक्रिया।

आईसीसी ने बताया नियम

आईसीसी ने कहा कि उसके बोर्ड ने 'नए लिंग पात्रता नियमों' को मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक "कोई भी पुरुष से महिला प्रतिभागी जो किसी भी प्रकार के पुरुष यौवन से गुजर चुके हैं, वे किसी भी सर्जरी या लिंग पुनर्मूल्यांकन उपचार की परवाह किए बिना अंतरराष्ट्रीय महिला खेल में भाग लेने के पात्र नहीं होंगे।" हो सकता है उन्होंने ऐसा किया हो।''

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में देखने को मिलेगा ऐतिहासिक पल, ये ट्रांसजेंडर खेलते हुए दिखेंगी पहला इंटरनेशनल मैच

आईसीसी ने कहा कि स्‍तन चिकित्‍सा सलाहकार समिति की समीक्षा के बाद खेल के स्‍टेकहोल्‍डर्स के साथ 9 महीने सलाह प्रकिया के बाद यह फैसला लिया गया। आईसीसी राज के बारे में सवाल किए जा रहे हैं। कुछ लोगों ने वैश्विक क्रिकेट ईकाई पर भेदभाव का आरोप लगाया। आईसीसी के प्रमुख कार्यकारी ज्‍योफ एलार्डिस ने कहा कि वैश्विक ईकाई का ध्‍यान शामिल करने पर है, लेकिन इसकी प्राथमिकता अंतरराष्‍ट्रीय महिलाओं के खेल और खिलाड़‍ियों की सुरक्षा का ध्‍यान रखने की है।

डेनियल मैक्‍गेही का सोशल मीडिया पोस्‍ट

डेनियल मैक्‍गेही पीछे नहीं रही। उन्‍होंने आईसीसी राज और पर अपना विचार प्रकट किया व ट्रांसजेंडर समुदाय को संदेश दिया।

जहां मैं आईसीसी के फैसले पर अपने विचार रोक रही हूं, वो संबंधित नहीं हैं। मायने यह रखता है कि लाखों ट्रांस महिलाओं को संदेश भेजा गया है कि हम इस जगह के नहीं हैं। मैं वादा करती हूं कि हमारे खेल में बराबरी के लिए लड़ाई नहीं रोकूंगी। हम उच्‍चतम स्‍तर पर क्रिकेट खेलने का अधिकार रखते हैं। हम खेल की सुरक्षा और अतुल्‍नीयता के लिए खतरा नहीं हैं।

कौन है डेनियल मैक्‍गेही?

14 अप्रैल 1994 को ऑस्‍ट्रेलिया में जन्‍मी मैक्‍गेही क्रिकेट के लिए काफी जुनूनी हैं। फरवरी 2020 में वो ऑस्‍ट्रेलिया से कनाडा चली गईं। इसी साल नवंबर में सामाजिक बदलाव किया और मई 2021 में अपने मेडिकल बदलाव की शुरुआत की।

डेनियल मैक्‍गेही ने महिलाओं के घरेलू क्रिकेट में जल्‍द ही अपनी पहचान बनाई। वो 2023 महिला टी20 नेशनल चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। उन्‍होंने तीन पारियों में 237 रन बनाए, जिसमें टूर्नामेंट का एकमात्र शतक शामिल था।

यह भी पढ़ें: बल्लेबाजों को मुफ्त में मिल जाएंगे 5 रन, देरी करने पर गेंदबाजी टीम पर लगेगी पेनल्टी; ICC ने किया नए नियम का एलान

मैक्‍गेही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली महिला ट्रांसजेंडर खिलाड़ी बनी। अक्‍टूबर में उन्‍होंने अपना पहला मैच खेला था। महिलाओं के टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 क्‍वालीफायर में मैक्‍गेही ने कनाडा के लिए अपना पहला मैच खेला था। मैक्‍गेही अब तक कनाडा के लिए खेले 6 मैचों में 118 रन बना चुकी हैं।