Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

U19 WC 2024: सचिन से लेकर उदय तक, अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में रहा इन 5 भारतीय खिलाड़‍ियों का बोलबाला, फाइनल में विरोधी टीम के परखच्‍चे उड़ाने को बेताब

अंडर 19 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को रौंदकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत की इस जीत में कप्तान उदय सहारन (Uday Saharan) और सचिन धास (Sachin Dhas) का अहम हाथ रहा। इसके साथ ही पूरे टूर्नामेंट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जिनके शानदार परफॉर्मेंस से ही आज भारत फाइनल में पहुंच पाया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 07 Feb 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
U19 World Cup 2024: अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में रहा इन 5 भारतीय खिलाड़‍ियों का बोलबाला

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका (IND vs SA U19) को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में 2 विकेट से हराया और इस जीत के साथ ही फाइनल का टिकट कटा लिया। भारतीय टीम ने लगातार पांचवीं बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी रने का फैसला किया था, जो कि उनके लिए बिल्कुल सही साबित हुआ।

पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 244 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में भारत ने 7 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल किया।

भारत की जीत में कप्तान उदय सहारन (Uday Saharan) और सचिन धास (Sachin Dhas) का अहम हाथ रहा। इसके साथ ही पूरे टूर्नामेंट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे, जिनके शानदार परफॉर्मेंस से ही आज भारत फाइनल में पहुंच पाया। आइए जानते हैं अंडर-19 विश्व कप 2024 में भारत के 5 सूरमाओं के बारे में।

U19 World Cup 2024: अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में रहा इन 5 भारतीय खिलाड़‍ियों का बोलबाला

1. सचिन धास (Sachin Dhas)

लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन धास का नाम हैं, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2024 में अब तक शानदार प्रदर्शन कर खूब महफिल लूट रखी हैं। सचिन धास ने सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तान उदय सहारन के साथ मिलकर शानदार शतकीय साझेदारी निभाई। सचिन धास 95 गेंदों पर 96 रन बनाकर आउट हुए। उनकी पारी में 11 चौके और 1 छक्के शामिल रहा।

2. उदय सहारन (Uday Saharan)

लिस्ट में दूसरे नंबर पर उदय सहारन का नाम हैं, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2024 में शानदार कैप्टेंसी और बल्लेबाजी कर टीम को फाइनल का टिकट दिला दिया हैं। उदय सहारन ने सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम के विकेट गिरने के बाद पारी को संभाला और एक कप्तान का फर्ज निभाते हुए तूफानी पारी खेली। उन्होंने 81 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: ICC Test Rankings: भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन, Jasprit Bumrah पहली बार बने नंबर-1 गेंदबाज

3. मुशीर खान (Musheer khan)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर मुशीर खान का नाम हैं, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2024 में अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को अपना दीवाना बना दिया। मुशीर खान सरफराज खान के छोटे भाई हैं। मुशीर फिलहाल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में शामिल हैं। मुशीर ने 6 मैचों में 338 रन बनाए हैं।

4. सौम्य पांडे (Saumy Pandey)

लिस्ट में चौथे नंबर पर सौम्य पांडे का नाम हैं, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2024 में अपनी धाक जमाई। उन्होंने कमाल की गेंदबाजी कर हर मैच में विकेट हासिल किया। 6 मैचों में सौम्य ने 17 विकेट अपनी झोली में डाले और वह अब तक इस टूर्नामेंट (अंडर 19 विश्व कप 2024) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

5. नमन तिवारी (Naman Tiwari)

लिस्ट में पांचवें नंबर पर नमन तिवारी का नाम हैं, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2024 में 5 मैचों में 22 की औसत से 10 विकेट लिए हैं, जबकि राज लिंबानी ने सेमीफाइनल मैच में 3 विकेट लेकर भारत को मजबूती दिलाई। उन्होंने 5 मैचों में कुल 8 विकेट हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें: कौन हैं Sachin Dhas? तेंदुलकर से प्रेरित होकर रखा गया नाम; अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के हीरो की हर तरफ हो रही चर्चा