Move to Jagran APP

भारतीय विकेटकीपर ने हड़बड़ी में कर दी बचकानी गलती, टीम इंडिया को हो गया 47 रनों का नुकसान, देखें Video

भारत और साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच इस समय टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई मे था लेकिन बारिश के कारण ये मैच नहीं हो सका। इस मैच में हालांकि साउथ अफ्रीका ने अपनी बैटिंग पूरी की थी। इसी दौरान भारतीय विकेटकीपर उमा छेत्री ने बचकानी गलती कर दी जिससे टीम को काफी नुकसान हो गया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Mon, 08 Jul 2024 12:09 PM (IST)
भारतीय विकेटकीपर ने हड़बड़ी में कर दी बचकानी गलती, टीम इंडिया को हो गया 47 रनों का नुकसान, देखें Video
उमा छेत्री ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया टी20 डेब्यू (BCCI Photo)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है। सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई में खेला गया जो बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। इस मैच में सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम ही बल्लेबाजी कर सकी और उसने पूरे 20 ओवर खेलते हुए छह विकेट खोकर 177 रन बनाए। लेकिन इस दौरान भारतीय विकेटकीपर उमा छेत्री ने ऐसी गलती कर दी जिसने टीम इंडिया का नुकसान करा दिया।

इस मैच में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। उन्होंने टीम में एक बदलाव किया। चोटिल हुईं विकेटकीपर त्रचा घोष की जगह उम छेत्री को मौका दिया। लेकिन उमा छेत्री ने हड़बड़ी में एक बचकानी गलती कर दी। इसी मैच से उमा ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का आगाज किया है। 

यह भी पढ़ें- Rinku Singh का हाहाकारी शॉट, एक पैर पर बैठकर गेंद को पहुंचाया स्टेडियम के बाहर, जिसने देखा हैरान रह गया, वायरल हुआ Video

गंवा दिया मौका

हरमनप्रीत कौर ने दूसरे ही ओवर में अपनी ऑफ स्पिनर सजना सजीवन को गेंदबाजी पर बुलाया। उन्होंने इस ओवर की चौथी गेंद पर भारत को बड़ी सफलता दिला दी थी। सजना ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी जिसे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज तजमिन ब्रिट्स ने आगे निकलकर मारना चाहा। लेकिन ब्रिट्स चूक गईं और उमा छेत्री ने उन्हें स्टंप कर दिया। ये साफ आउट लग रहा था लेकिन स्क्वायर लेग अंपायर ने तीसरे अंपायर की मदद लेने का फैसला किया। तीसरे अंपायर ने जब रिप्ले देखा तो उन्होंने पाया कि गेंद को पकड़ते समय उमा के दस्ताने विकेट से आगे हैं। नियम के मुताबिक गेंद को पकड़ते समय विकेटकीपर के हाथ, पैर, सिर, दस्ताने विकेट से आगे नहीं होने चाहिए।

लेकिन उमा के दस्ताने आगे थे और इसी कारण तीसरे अंपायर ने उसे नो बॉल करार दे दिया जिससे ब्रिट्स आउट होने से बच गईं। उमा ने स्टंपिंग का मौका देख जल्दबाजी की और ये गलती कर बैठीं। उमा ने जब ब्रिट्स को जीवनदान दिया तब वह महज पांच रनों पर थीं लेकिन इसके बाद उन्होंने 47 रन और जोड़े।

Uma Chetry's gloves weren't fully behind the stumps when collecting the ball 🤏#INDvSA #JioCinemaSports #IDFCFirstBankWomensT20ITrophy pic.twitter.com/UCOxLMHJac— JioCinema (@JioCinema) July 7, 2024

हो गया नुकसान

टीम इंडिया को उमा की इस गलती का नुकसान भुगतना पड़ा। ब्रिट्स ने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया और अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। उनकी ये पारी साउथ अफ्रीका को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में काफी कारगर साबित हुई। भारतीय पारी के शुरू होने से पहले हालांकि बारिश आ गई और फिर मैच नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें- अभिषेक शर्मा को मुश्किल में याद आते हैं शुभमन, एक चीज मांगते हैं और बन जाता है बिगड़ा हुआ काम, जिम्बाब्वे में भी हुआ ऐसा