Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WC 2019 के फाइनल में हुई थी बड़ी चूक, अंपायर की गलती के कारण चैंपियन बना था इंग्लैंड; पांच साल बाद हुआ बड़ा खुलासा

फाइनल मैच में इंग्लैंड को आखरी ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे। चौथी गेंद पर स्टोक्स और आदिल राशिद ने दो रन लेने का प्रयास किया और क्रीज के अंदर पहुंचने के लिए स्टोक्स ने जोरदार डाइव लगाई। इस दौरान बाउंड्री लाइन से फेंका गया मार्टिन गप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले में आकर लगा और गेंद बाउंड्री पार कर गई।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 02 Apr 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
WC 2019: वर्ल्ड कप 2019 में अंपायर से हुई थी बड़ी चूक।

स्पोर्ट्स डेस्क,नई दिल्ली। 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल रोमांच से भरपूर रहा था। सांसें रोक देने वाले खिताबी मुकाबले में पल-पल बाजी पलटी थी। कभी मेजबान इंग्लैंड हावी थी, तो कभी न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी दिख रहा था। दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा था, जिसके चलते सुपर ओवर की मदद लेनी पड़ी थी।

हालांकि, यहां भी स्कोर टाई रहा था और ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन घोषित कर दिया गया था। पांच साल बाद उसी विश्व कप के फाइनल को लेकर हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में अंपायर के एक गलत फैसले का हाथ रहा था।

एक गलत फैसले से चैंपियन बना इंग्लैंड

फाइनल मैच में इंग्लैंड को आखरी ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे। चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने दो रन लेने का प्रयास किया और क्रीज के अंदर पहुंचने के लिए स्टोक्स ने जोरदार डाइव लगाई। इस दौरान बाउंड्री लाइन से फेंका गया मार्टिन गप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले में आकर लगा और गेंद बाउंड्री पार कर गई। अंपायर ने इंग्लैंड टीम को 6 रन ( दो भागकर और चौका) दे दिए। इसके बाद इंग्लिश टीम का काम काफी आसान हो गया था।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: 'वो टीम से इज्‍जत नहीं कमा पाएगा', हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी से नाखुश हैं इरफान पठान; ऑलराउंडर पर जमकर निकाली भड़ास

आईसीसी के नियमों का नहीं हुआ पालन

अब कहानी में ट्विस्ट यह था कि आईसीसी के नियमों के हिसाब से इस जगह पर इंग्लैंड टीम को 5 रन दिए जाने चाहिए थे। इसकी वजह यह थी कि स्टोक्स और राशिद ने दूसरा रन पूरा नहीं किया था। उस मैच में अंपायर की भूमिका निभाने वाले मराइस इरासमस ने रिटायरमेंट लेने के बाद फाइनल मैच में हुई भारी चूक का खुलासा किया है।

अंपायर ने किया खुलासा

खिताबी मुकाबले में अंपायर रहे मराइस इरासमस ने टेलीग्राफ क्रिकेट के साथ बातचीत करते हुए बताया, "फाइनल के बाद अगली सुबह मैंने ब्रेकफास्ट के लिए होटल रूम का दरवाजा खोला, तो उसी समय पर कुमार धर्मसेना ने भी अपना गेट खोला। उन्होंने मेरे से कहा कि आपने देखा कि हमने एक बहुत बड़ी गलती कर दी। तभी मुझे इस बात का पता लगा। उस समय फील्ड पर हमने इसको छह रन बताया। हमने एक-दूसरे से बातचीत करते हुए कहा कि यह छह रन है। हमने इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया कि दोनों बल्लेबाजों ने लाइन को क्रॉस नहीं किया था।"