Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind Vs Eng: IND vs ENG: 25 साल से कम उम्र में Shubman-Yashasvi के नाम जुड़ा बड़ा कीर्तिमान, सचिन-गांगुली के 28 साल पुराने रिकॉर्ड की कर डाली बराबरी

भारत की ओर से दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने शतक जड़ा है। पहली पारी में भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा। इससे पहले भारत के लिए 25 साल से कम उम्र के दो बल्लेबाजों ने 1996 में सीरीज के तीसरे टेस्ट में एक मैच की पहली पारी में दो शतक जड़े थे।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sun, 04 Feb 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के नाम जुड़ी खास उपलब्धि। फोटो- AP

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Shubman Gill hundred and Yashasvi Jaiswal double hundred record against England in a test:  भारत की ओर से दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने अपने इंटरनेशनल करियर का 10वां और टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ा है।

गिल का शतक

शुभमन गिल Shubman Gill ने नंबर 3 पर खेलते हुए पहली बार शतक जड़ा है। इससे पहले पहली पारी में भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा। यशस्वी ने 209 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस बीच भारत की ओर से 25 साल से कम उम्र के दो बल्लेबाजों ने एक पारी में शतक जड़े हैं।

गांगुली और सचिन ने किया था यह कारनामा

इससे पहले भारत के लिए 25 साल से कम उम्र के दो बल्लेबाजों ने 1996 में सीरीज के तीसरे टेस्ट में एक मैच की पहली पारी में दो शतक जड़े थे। 1996 में नॉटिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के लिए सौरव गांगुली ने 137 और सचिन तेंदुलकर ने 177 रन की पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लेने के बाद सातवें आसमान पर Jasprit Bumrah, परिवार के इस सदस्य को डेडिकेट की ये परफॉर्मेंस

1964 में बना था ऐसा संयोग

साथ ही इससे पहले भारत के 25 साल से कम उम्र के दो बल्लेबाजों  ने 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ Ind Vs Eng ही एक मैच में दोहरा शतक और शतक लगाया था। दिल्ली में 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में मंसूर अली खान पटौदी 203 रन की नाबाद पारी खेलकर दोहरा शतक जड़ा था।

इसके साथ ही बुद्धि कुंदरन ने भी शतक जड़ा था। अब यशस्वी Yashasvi Jaiswal ने पहली पारी में 209 और दूसरी में शुभमन गिल ने दूसरी पारी में 104 रन की पारी खेली है।

मैच का हाल

भारत ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे, जिसमें 22 साल के यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 209 रन बनाए थे। इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 253 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गई। इसके बाद दूसरी पारी में भारत की टीम 255 रन पर पवेलियन लौट गई। इसमें शुभमन गिल ने 104 रन की पारी खेली। इंग्लैंड को जीत के लिए 399 की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: यशस्वी के बाद जसप्रीत बुमराह के आगे बेबस हुए इंग्लिश खिलाड़ी, भारत ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला