Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

United States Premier League: 15 नवंबर से शुरू होगा तीसरा सीजन, लोकल क्रिकेटर्स को मिलेगा मंच

United States Premier League यूनाइटेड स्टेट्स प्रीमियर लीग (USPL) अमेरिका और दुनिया भर के प्रवासी क्रिकेट प्रेमियों के लिए पिछले दो सीजन से एक बड़ी हिट रही है। लीग का उद्देश्य उभरते युवा खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा आधार तैयार करना है जिससे वह वैश्विक स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हो सकें। USPL सीजन 3 15 नवंबर 2024 से फ्लोरिडा में खेला जाएगा।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में हुआ था टी20 वर्ल्‍ड कप

 फ्लोरिडा: यूनाइटेड स्टेट्स प्रीमियर लीग (USPL) अमेरिका और दुनिया भर के प्रवासी क्रिकेट प्रेमियों के लिए पिछले दो सीजन से एक बड़ी हिट रही है। लीग का उद्देश्य उभरते युवा खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा आधार तैयार करना है, जिससे वह वैश्विक स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हो सकें।

हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में यूएसए ने जिस तरह का प्रदर्शन किया वो वाकई में काबिले तारीफ था। अमेरिका ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को हराया, फिर बाकी टीमों के साथ भी टाइट मैच खेले। जिससे साफ जाहिर होता है कि टीम ने कितनी तरक्की की है।

स्थानीय प्रतिभाओं का मिलेगा मंच

USPL ने नियामकों के साथ मिलकर अमेरिका में क्रिकेट की एक मजबूत संस्कृति बनाने में अहम भूमिका निभाई है। यूएसपीएल के संस्थापक जयदीप सिंह का कहना ​​है कि अमेरिका में लीग शुरू करने का प्राथमिक मकसद स्थानीय प्रतिभाओं का पोषण करना और उनके खेल को निखारना है।

उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि, "यूनाइटेड स्टेट्स प्रीमियर लीग (USPL) संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष स्तरीय टी20 क्रिकेट लाने के साथ ही जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से प्रेरित है। अमेरिका में क्रिकेट में बढ़ती रुचि को देखते हुए, हमने एक ऐसी लीग तैयार करने के बारे में सोचा, जो न केवल मनोरंजन का साधन हो, बल्कि देश में क्रिकेट के विकास के प्रेरणास्त्रोत के रूप में भी काम करे।"

युवा प्‍लेयर्स के लिए मार्ग तैयार 

उन्होंने आगे कहा,"हमारी प्राथमिकी यही थी कि सभी नियामक निकायों के साथ मिलकर स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देते हुए, अमेरिका में क्रिकेट का एक ठोस आधार तैयार किया जाए। ताकि युवा और उभरते खिलाड़ियों के लिए ऐसा मार्ग तैयार किया जा सके, जिससे वो विश्वस्तरीय क्रिकेट के लिए तैयार हो सकें। साथ ही लीग को जमीनी स्तर पर कुछ इस तरह से मजबूत किया जाए, जो अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को प्रेरित करने के साथ ही देश भर में क्रिकेट के बेहतर भविष्य को सुनिश्चित कर सके।"

ये भी पढ़ें: Jay Shah ने रचा इतिहास, सबसे यंग ICC चेयरमैन बने; ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे

USPL सीजन 3 15 नवंबर 2024 से फ्लोरिडा में खेला जाएगा। USPL के संस्थापक अमेरिका में एक ऐसी मजबूत क्रिकेट संस्कृति विकसित करना चाहते हैं जो प्रशंसकों, खिलाड़ियों और व्यापक समुदाय के बीच बेहतर सामंजस्य बिठा सके।

अमेरिका में क्रिकेट का विकास

जयदीप ने कहा, "USPL के साथ हमारे प्रमुख लक्ष्यों में घरेलू क्रिकेट के मानक को ऊपर उठाना, घरेलू खिलाड़ियों को ज्यादा अवसर प्रदान करना और एक ऐसी लीग तैयार करना है, जो वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा कर सके। हम अमेरिका में क्रिकेट की एक ऐसी मजबूत संस्कृति विकसित करना चाहते हैं जो प्रशंसकों, खिलाड़ियों और व्यापक समुदाय के बीच अपनी पैठ बना सके।"

ये भी पढ़ें: Legends League Cricket: दिनेश कार्तिक की टी20 क्रिकेट में होगी धमाकेदार वापसी, शिखर धवन के साथ खेलते नजर आएंगे