Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPT20 League: यूपी टी-20 लीग की ट्रॉफी का हुआ अनावरण, सभी छह टीमों ने लॉन्च की अपनी जर्सी

उत्तर प्रदेश में पहली बार यूपी टी-20 लीग को आधिकारिक तौर पर रविवार 20 अगस्त 2023 को लॉन्च किया गया। लखनऊ के ग्रैंड ताज महल होटल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ट्रॉफी और सभी छह टीमों की जर्सी का अनावरण किया गया। साथ ही आधिकारिक एन्थम भी लॉन्च किया गया। पूर्व भारतीय स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना को इस लीग का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 20 Aug 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
यूपी टी-20 लीग की ट्रॉफी और जर्सी हुई लॉन्च। फोटो- एक्स (पूर्व में ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। उत्तर प्रदेश में क्रिकेट के लिए एक नए युग की शुरुआत होने जा रहा है। जी हां, उत्तर प्रदेश में पहली बार यूपी टी-20 लीग (UPT20 League) को आधिकारिक तौर पर रविवार, 20 अगस्त 2023 को लॉन्च किया गया। लखनऊ के ग्रैंड ताजमहल होटल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ट्रॉफी और सभी छह टीमों की जर्सी का अनावरण किया गया। 

राज्यसभा सदस्य और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) के निदेशक आईपीएस डीएस चौहान सहित कई विशिष्ट अतिथि इस मौके पर मौजूद रहे। इस आयोजन में लीग की फ्रेंचाइजियों ने भी हिस्सा लिया। इनमें गोरखपुर लायंस, कानपुर सुपरस्टार, काशी रुद्र, लखनऊ फाल्कन्स, मेरठ मावेरिक्स और नोएडा सुपर किंग्स शामिल रहे।

अधिक से अधिक खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, राजीव शुक्ला ने कहा, "मैं रोमांचित और प्रसन्न हूं कि यूपी टी-20 लीग लॉन्च हो गया। हम लंबे समय से अपनी खुद की लीग शुरू करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि इसकी भारी मांग है। उत्तर प्रदेश में विशाल आबादी के साथ, अधिक से अधिक खिलाड़ियों को समायोजित करना और उन्हें अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना हमारे लिए एक चुनौती रही है।

Presenting to you, the absolutely stunning 𝐔𝐏𝐓𝟐𝟎 𝐓𝐫𝐨𝐩𝐡𝐲 😍🔥#UPT20 #UPCA #AbMachegaBawaal @ShuklaRajiv pic.twitter.com/tAElcEmcAD— UP T20 League (@t20uttarpradesh) August 20, 2023

एक टीम में होंगे 25 खिलाड़ी

उन्होंने आगे कहा, "प्रत्येक फ्रेंचाइजी में लगभग 25 खिलाड़ी होंगे। हमारा मानना ​​है कि यह लीग यूपी से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को सामने लाने और टीम इंडिया को नई प्रतिभाएं खिलाने का एक बेहतरीन मंच है।" डीएस चौहान ने कहा, "यह लीग ऐसे समय में उत्तर प्रदेश में आ रही है जब हमारा राज्य कई मोर्चों पर फल-फूल रहा है और खेल उस विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मुझे विश्वास है कि हम उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला टूर्नामेंट लाएंगे।"

ये हैं छह टीमः

  1. गोरखपुर लायंस
  2. कानपुर सुपरस्टार
  3. काशी रुद्र
  4. लखनऊ फाल्कन्स
  5. मेरठ मावेरिक्स
  6. नोएडा सुपर किंग्स

सुरेश रैना हैं ब्रांड एंबेसडर

बता दें कि 17 अगस्त को टीमों के लिए नीलामी हुई थी। कानपुर सुपरस्टार के लिए विमल ग्रुप ने सबसे ज्यादा बोली लगाई थी। इस लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट में कुल 33 मुकाबले खेले जाएंगे। इस लीग का ब्रांड एंबेसडर सुरेश रैना को बनाया गया है। 20 अगस्त से सभी 6 टीमें खिलाड़ियों का चयन करेंगी।