Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup में भी दिखा 'Nitish Kumar' का जलवा, ऐसे बने USA के किंगमेकर; पाकिस्तान को हराने में निभाई अहम भूमिका

यूएसए की टीम जब इस मुकाबले में 160 रनों का टारगेट चेज कर रही थी तो उसे पारी के आखिरी ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे। उस समय बल्लेबाजी कर रहे नीतीश कुमार ने इस मैच को बराबरी पर खत्म करने में अहम भूमिका निभाई। नीतीश ने 14 गेंद का सामना करते हुए 14 रन की नाबाद पारी खेली।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 07 Jun 2024 12:52 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार ने यूएसए की जीत में निभाई अहम भूमिका।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। एक तरफ जहां भारतीय राजनीति में JDU नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नाम की चर्चा है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के एक मैच से भी नीतीश कुमार का नाम सुर्खियों में आ गया। दरअसल, इस मेगा इवेंट का 11वां मुकाबला अमेरिका और पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच में यूएसए की टीम ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में 5 रनों से मात दी। अमेरिका की इस जीत में नीतीश कुमार ने अहम भूमिका निभाई।

दरअसल, अमेरिका को आखिरी ओवर में 15 रन चाहिए थे। उस समय नीतीश कुमार के साथ अरोन जोन्स बल्लेबाजी कर रहे थे। पाकिस्तान की तरफ से आखिरी ओवर हारिस रऊफ करने आए। इस ओवर क पहली तीन गेंद पर मात्र 3 रन बने। जोन्स ने ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगाकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया। पांचवीं गेंद पर मात्र एक रन बना। अब टीम की जीत की जिम्मेदारी नीतीश के कंधों पर आ गई।

नीतीश कुमार ने आखिरी गेंद पर जड़ा चौका

आखिरी गेंद पर 5 रन चाहिए थे। नीतीश कुमार ने हारिस रऊफ की लो-फुलटॉस गेंद पर जगह बनाते हुए मिड ऑफ के ऊपर से शॉट खेला जो बाउंड्री के लिए चली गई। इस चौके की मदद से यूएसए ने मैच टाइ करा लिया। मैच सुपर ओवर में चला गया और आखिर में यूएसए ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 5 रन से हराया दिया। यूएसए की जीत से नीतीश कुमार का नाम चर्चा में आ गया। नीतीश ने 14 गेंद पर नाबाद 14 रन की पारी खेली।

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)

यह भी पढे़ं- VIDEO: 'गुस्सा है तो गेंद पर निकालो Azam Khan' गोल्डन डक पर आउट होने के बाद पाक क्रिकेटर ने फैंस को घूरा

कनाडा के लिए खेल चुके हैं नीतीश

नीतीश कुमार का जन्म 21 मई 1994 को ओनटेरियो में हुआ था। नीतीश ने कनाडा की अंडर-15, अंडर-19 और अमेरिका के लिए अंडर-15 टीम का हिस्सा रहे हैं। कनाडा की तरफ से खेलते हुए साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। केन्या के खिलाफ वनडे मैच में उन्हें खेलने का मौका मिला। इसके बाद नीतीश कुमार अमेरिका की टीम में शामिल हो गए। नीतीश ने 16 वनडे और 24 टी20I मुकाबले खेले हैं।

यह भी पढ़ें- USA vs PAK: 17 साल बाद पाकिस्तान के साथ दोबारा हुआ यह खेल, T20 World Cup में दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड