Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिंकू सिंह की ये काबिलियत उन्हें बनाएगी टेस्ट में बेस्ट, बस मौके का इंतजार, पूर्व कोच ने जमकर की तारीफ

भारतीय क्रिकेट टीम में हाल के समय में रिंकू सिंह का नाम काफी चर्चा में रहा है। रिंकू सिंह ने टी20 में अपने आप को एक बेहतरीन फिनिशर के तौर पर स्थापित किया है। लेकिन टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज कोच का कहना है कि रिंकू सिर्फ टी20 या वनडे के प्लेयर नहीं हैं बल्कि उनमें बेहतरीन टेस्ट क्रिकेटर बनने की काबिलियत है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 16 Jul 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
रिंकू सिंह की पूर्व बैटिंग कोच ने की जमकर तारीफ

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बीते दो साल में भारतीय क्रिकेट में एक शख्स का नाम बड़े जोर-शोर से गूंजा है। ये नाम है रिंकू सिंह का। आईपीएल-2023 में जब से रिंकू सिंह ने यश दयाल पर आखिरी ओवर में पांच गेंदों पर पांच छक्के मारे थे तब से रिंकू सिंह का नाम गूंज उठा है। उन्हें टीम इंडिया में जगह भी मिली और उन्होंने टी20 में अपने आप को एक बेहतरीन फिनिशर के तौर पर स्थापित कर दिया। लेकिन जब टेस्ट की बात आती है तो रिंकू सिंह लिस्ट में नजर नहीं आते हैं। इस मामले में भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ का राय अलग है।

राठौड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया है। जाते-जाते उन्होंने रिंकू सिंह को लेकर जो कहा है वो अचरच में डालने वाला है। बकौल राठौड़, रिंकू सिंह में टेस्ट खेलने की काबिलियत है और अगर मौका मिलता है तो वह एक टेस्ट के बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में डेवलप किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हाई-प्रेशर मैच में Rohit Sharma कैसे बन जाते हैं ‘कैप्टन कूल’? हिटमैन ने खोला बहुत बड़ा राज

'रिंकू में नहीं है कोई कमी'

राठौड़ ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि उनको रिंकू की बल्लेबाजी में किसी तरह की तकनीकी खामी नहीं दिखती है और इसी कारण उनका मानना है कि वह टेस्ट में अच्छे बल्लेबाज साबित हो सकते हैं। राठौड़ ने कहा, "जब मैं उन्हें नेट्स में बल्लेबाजी करते हुए देखता हूं तो मुझे उनमें ऐसी कोई तकनीकी कमजोरी नजर नहीं आती है, जिससे ये लगे कि वह टेस्ट में सफल नहीं हो सकते।"

उन्होंने कहा, "मैं समझता हूं कि उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपना नाम एक बेहतरीन फिनिशर के तौर पर स्थापित कर लिया है, लेकिन अगर आप उनके फर्स्ट क्लास के रिकॉर्ड को देखते हैं तो उनका औसत 50 का है। उनके पास शांत रहने वाला टैम्परामेंट भी है। इसलिए ये सभी बातें बताती हैं अगर मौका मिलता है तो वह एक बेहतरीन टेस्ट क्रिकेटर बन सकते हैं।"

अभी तक नाम नहीं

रिंकू ने भारत के लिए अभी तक दो वनडे मैच और 20 टी20 मैच खेले हैं। वनडे में उनके बल्ले से 55 रन निकले हैं जबकि टी20 में उन्होंने 416 रन बनाए हैं। टी20 में उनके नाम दो अर्धशतक हैं। टेस्ट को लेकर हालांकि रिंकू सिंह के नाम की चर्चा नहीं होती है। अभी तक वह इससे बाहर हैं। उत्तर प्रदेश के लिए खेलने वाले रिंकू ने फर्स्ट क्लास में अभी तक कुल 47 मैच खेले हैं और 3173 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- गले मिलने पर Rishabh Pant ने साथी खिलाड़ी को स्वीमिंग पूल में फेंका, फिर मुंह फेर के चल दिए, देखें Video