Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Virat Kohli Birthday Special: कोहली की वो 5 “विराट” पारियां, जब विरोधियों के छूट गए थे पसीने

Virat Kohli Birthday आज विराट कोहली का 34वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर उनके द्वारा खेली गई ऐसी 5 पारियों के बारे बताएंगे जब भारतीय फैंस ने जश्न मनाया था और विरोधियों के पसीने छूट गए थे।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 05 Nov 2022 04:54 AM (IST)
Hero Image
विराट कोहली के जन्मदिन पर उनकी पांच बेहतरीन पारियां।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टी20 विश्व कप में विराट कोहली का बल्ला रन उगल रहा है। इस टूर्नामेंट विराट कोहली ने अब तक 4 मैच में तीन अर्धशतक बनाए हैं। टी20 विश्व कप के अभियान की शुरूआत में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ। इस मैच में 53 गेंद पर नाबाद 82 रन की पारी खेली। इस पारी ने पूरे क्रिकेट फैंस को गर्व करने का मौका दिया। आज विराट कोहली का 34वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर ऐसी 5 पारियों के बारे बताएंगे जब भारतीय फैंस ने जश्न मनाया था और विरोधियों के पसीने छूट गए थे।

1. टी20 विश्व कप 2022 पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन

23 अक्टूबर का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस हमेशा याद रखना चाहेंगे। इस दिन भारतीय टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को चार विकेट से मात दी। इस में विराट कोहली ने अपने अद्भुत प्रदर्शन से भारतीय फैंस को इमोशनल कर दिया था। पाकिस्तान के खिलाफ जीत की ऐतिहासिक पटकथा लिखते हुए कोहली ने 53 गेंद पर 82 रन की यादगारी पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान 6 चौके और 4 छक्के मारे। राउफ एक ओवर में दो लगातार छक्के लगाकर हार के मुंह से जीत छीन लाई थी।

2. टी-20 विश्वकप 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 82 रन

टी20 विश्व कप 2016 में भी विराट ने मोहली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच विनिंग पारी खेली थी। इस मैच में कोहलीने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज जेम्स फॉकनर की गेंदों की जमकर पिटाई की थी। कोहली ने भारत को मैच जीताते हुए नाबाद 82 रन की पारी खेली थी।

3. एशिया कप 2012 पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन

बांग्लादेश में आयोजित एशिया कप के दौरान ढाका में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला हुआ। इस दबाव वाले मैच में कोहली ने शानदार पारी खेली थी। पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने 329 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। गौतम गंभीर जीरो पर ही आउट हो गए थे। इसके बाद बैटिंग करने उतरे विराट कोहली ने सारा दबाव हटाते हुए 22 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने करियर का सर्वाधिक स्कोर 183 रन बनाया। विराट की इस पारी की बदौलत भारत 48 ओवर में ही मैच जीत गया था।

4. टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया एडिलेड 2014, 141 रन की पारी

कोहली का बतौर टेस्ट कप्तान के रुप में यह पहला टेस्ट मैच था। उस सीरीज में भारतीय कप्तान शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने मैदान के चारो तरफ शॉट मारकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की पिटाई की। उनके बल्ले से उस दिन 141 रन निकले। यह रन मैच की दूसरी में आए थे। पहली पारी में भी उन्होंने शतक लगाया था।

5. इंग्लैड एजबेस्टन टेस्ट में 149 रन की पारी

इस मैच में भारत ने एक समय 100 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। तब विराट कोहली ने एक छोर से इंग्लैंड के गेंदबाजों की पिटाई की कमान संभाली और इंग्लैंड की धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। यह विराट कोहली के क्रिकेट करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक थी। उन्होंने 149 रन बनाए जो क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो गया।