Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

On This Day: Virat Kohli ने आज ही के दिन कप्‍तान के रूप में जड़ा था पहला दोहरा शतक, तितर-बितर हुई थी विश्‍व क्रिकेट की रिकॉर्ड्स बुक

On This Day विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज ही के दिन वेस्टइंडीज (IND vs WI Test) के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली डबल सेंचुरी जड़ी थी और इस दौरान उन्होंने इतिहास भी रचा था। किंग कोहली विदेशी सरजमीं पर टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। कोहली ने 283 गेंदों का सामना करते हुए 200 रन बनाए थे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
On This Day 2016: जब Virat Kohli ने दोहरा शतक जड़कर रचा था इतिहास

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और उनके फैंस के लिए आज का दिन बेहद ही खास है। आज के दिन साल 2016 में विराट कोहली ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट में दोहरा शतक जमाया था। उनके क्रिकेट करियर की ये सबसे खास और यादगार उलब्धियों में से एक हैं। आज ही के दिन कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक अलग पहचान दिलाई थी और बतौर भारतीय कप्तान इतिहास भी रचा था। आइए जानते हैं इस रिकॉर्ड के बारे में।

On This Day 2016: जब कोहली ने दोहरा शतक जड़कर रचा था इतिहास

बात है 26 नवंबर 2016 की, भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई और इस टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैच में विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचा था।

किंग कोहली विदेशी धरती पर टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। यह उपलब्धि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के शुरुआती मैच में एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड में हासिल की थी। पहले दिन स्टंप्स तक, कोहली 143 रन बनाकर खेल रहे थे, जिसकी मदद से भारत ने बोर्ड पर 302 रन बनाए थे। उन्होंने दूसरे दिन भी अपनी लय को बरकरार रखा।

यह भी पढ़ें: Akaay Video: विराट-अनुष्का के साथ बेटे अकाय का वीडियो वायरल, फैंस को पहली बार मिली झलक

इसके बाद विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अपना पहला दोहरा शतक जमाया, लेकिन डबल सेंचुरी जड़ने के ठीक बाद तेज गेंदबाज शेनन गैब्रियल ने उन्हें अपना शिकार बनाया। किंग कोहली 283 गेंदों में 24 चौकों की मदद से 200 रन बनाकर आउट हुए। उनकी पारी के दम पर भारत ने अपनी पहली पारी 566 रन पर 8 विकेट पर घोषित कर दी।

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान की लिस्ट

विराट कोहली- 7 बार

एमएस धोनी- 1 बार

सचिन तेंदुलकर-1 बार

सुनील गावस्कर- 1 बार

मंसूर अली खान पटौदी- 1 बार

यह भी पढ़ें: 'भारत का नाम गूंजेगा', Virat Kohli ने Paris Olympics 2024 में हिस्‍सा लेने वाले भारतीय एथलीट्स को दिया विशेष संदेश- Video

View this post on Instagram

A post shared by Royal Challengers Bengaluru (@royalchallengers.bengaluru)