Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC ODI Ranking: शुभमन गिल ने वनडे रैंकिंग में लगाई छलांग, शीर्ष पांच में विराट कोहली की हुई वापसी

अन्य भारतीयों में शुभमन गिल मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने भी रैंकिंग में ऊपर की ओर कदम बढ़ाए हैं। श्रीलंका के विरुद्ध तीसरे वनडे में शतक लगाने वाले गिल दस पायदान के फायदे के साथ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 18 Jan 2023 11:19 PM (IST)
Hero Image
वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने लगाई छलांग। फोटो- AP

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज में दो शतक लगाने वाले विराट कोहली आइसीसी की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पांच बल्लेबाजों में वापसी करने में सफल रहे। बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में विराट 750 अंक के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। अब उनकी निगाहें दूसरे स्थान पर चल रहे रासी वान डर डुसेन (766 अंक) और तीसरे स्थान पर काबिज क्विंटन डि कॉक (759 रन) को पछाड़ने पर लगी हैं, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 887 अंक से शीर्ष पर बरकरार हैं।

अन्य भारतीयों में शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने भी रैंकिंग में ऊपर की ओर कदम बढ़ाए हैं। श्रीलंका के विरुद्ध तीसरे वनडे में शतक लगाने वाले गिल दस पायदान के फायदे के साथ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दौरान 164 रन बनाए, जिसका उन्हें फायदा मिला है। केन विलियमसन बल्लेबाजों की रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि टीम के साथी डेवोन कॉनवे ने तीन मैचों में एक शतक और अर्धशतक के बाद शीर्ष 100 से 50वें स्थान पर आ गए।

सिराज ने लगाई 15 पायदान की छलांग

गेंदबाजों में सिराज 15 पायदान की उछाल से सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। सिराज ने श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों में नौ विकेट लिए थे। सिराज ने इस तरह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। उनके 685 अंक हो गये हैं। वहीं, ट्रेंट बोल्ट (730 अंक) और जोश हेजलवुड (727 अंक) के पीछे हैं। कुलदीप यादव को भी श्रीलंका के खिलाफ महज दो मैचों में पांच विकेट का फायदा मिला।

इस बायें हाथ के स्पिनर ने सात पायदान के फायदे से 21वां स्थान हासिल किया। वहीं, पाकिस्तान के लिए शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद नवाज को भी फायदा हुआ है। बाएं हाथ के स्पिनर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान छह विकेट लिए। इससे गेंदबाजों की सूची में 12 स्थान की छलांग लगाकर 28वें स्थान पर पहुंच हैं।