Move to Jagran APP

बाबर आजम की पाकिस्तान टीम में होगी वापसी, बस माननी होगी वीरेंद्र सहवाग की बात, जानिए पूरा मामला

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान टीम से बाहर किए गए बाबर आजम को वापसी करने का गुरु मंत्र दिया है। बाबर को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था क्योंकि वह लंबे समय से फॉर्म में नहीं थे। बाबर को रन न बनाने का खामियाजा उठाना पड़ा था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
वीरेंद्र सहवाग ने बाबर आजम को दिया वापसी का मंत्र

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कुछ दिन पहले हैरानी भरा फैसला लेते हुए बाबर आजम को टीम से बाहर कर दिया। मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने ये फैसला किया। बाबर आजम की अब टीम में वापसी काफी मुश्किल लग रही है। लेकिन दाएं हाथ का ये बल्लेबाज वापसी कर सकता है। भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने बाबर को वापसी करने का गुरु मंत्र दिया है।

बाबर लंबे समय से रन नहीं बना रहे थे। उनकी फॉर्म सवालों के घेरे में थी। इधर पाकिस्तान टीम को जीत भी नहीं मिल रही थी। बांग्लादेश घर में पाकिस्तान को दो टेस्ट मैच हराकर चला गया था। बाबर जैसे ही टीम से बाहर गए पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच में दमदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को हरा दिया। बाबर की जगह आए कामरान गुलाम ने शानदार शतक जमाया। ऐसे में बाबर की अब पाकिस्तान टीम में वापसी काफी मुश्किल लगने लगी है।

यह भी पढ़ें- Babar Azam के बचाव में उतरा पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज, बोला- 'यार घटिया सोच खत्‍म करो'

सहवाग ने दी सलाह

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सहवाग ने हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के यूट्यूब चैनल पर चर्चा की। अख्तर ने सहवाग से पूछा कि बाबर को वापसी के लिए क्या करना चाहिए। इस पर सहवाग ने बाबर को वापस घरेलू क्रिकेट में लौटने की सलाह दी। सहवाग ने कहा, "बाबर आजम को घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए। उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करना चाहिए। कुछ समय परिवार वालों के साथ बिताना चाहिए और फिर इंटरनेशनल क्रिकेट में शारीरिक, मानसिक तौर पर फिट होकर वापसी करनी चाहिए।"

मानसिक तौर पर पड़ा है असर

सहवाग का मानना है कि हाल ही में बाबर के साथ जो समय गुजरा है उसने उन्हें मानसिक तौर पर परेशान किया होगा। उन्होंने कहा, "बाबर से उम्मीदें खत्म हो रही हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया। ऐसा लगता है कि उन पर मानसिक तौर पर ज्यादा असर हुआ है तकनीक के बजाए। उन्हें मानसिक तौर पर मजबूत रहने की जरूरत है। वह प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उनके जैसे खिलाड़ी जल्दी वापसी करते हैं।"

बाबर लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। 2023 से उन्होंने टेस्ट में महज 20.33 की औसत से 366 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 41 है जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बनाया था।

यह भी पढ़ें- Pakistan ODI and T20I Captain: पाकिस्तान टीम को मिला नया कप्तान! यह खिलाड़ी कर सकता है Babar Azam को रिप्लेस