Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day: Sehwag और Pragyan का लोगों को खास संदेश, तन और मन की शांति के लिए अपनाएं योग

International Yoga Day भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और प्रज्ञान ओझा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक खास संदेश शेयर किया है। दोनों ने अपने-अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लोगों को योग करने के लिए प्ररित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Wed, 21 Jun 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
Virender Sehwag Pragyan Ojha motivate people to do Yoga on International Yoga Day

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। पूरी दुनिया आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और प्रज्ञान ओझा ने खास अंदाज में लोग दिवस मनाया।  एक ओपनर के तौर पर अपनी क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध सहवाग ने शीर्षासन करते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए सभी को योग दिवस की बधाई दी। सहवाग ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई।

View this post on Instagram

A post shared by Virender Sehwag (@virendersehwag)

प्रज्ञान ओझा ने दिया खास संदेश- 

सहवाग के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर और उनके साथी प्रज्ञान ओझा ने इंस्टाग्राम पर वृक्षासन या ट्री पोज में अपनी एक तस्वीर शेयर की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि योग एक व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डाल सकता है।

प्रज्ञान ने अपने पोस्ट में लिखा कि हैप्पी इंटरनेशनल योग डे। इस प्राचीन अभ्यास को अपनाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है, साथ ही सद्भाव मन की शांति को बढ़ावा मिलता है। आइए योग को अपनाकर अपनी मानसिक शक्ति को बढ़ाये, तनाव को कम करें और अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए इकट्ठा हो।

View this post on Instagram

A post shared by Pragyan Ojha (@pragyanojha)

योग डे 2023 का थीम-

हर साल 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष योग दिवस की थीम 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' यानी 'एक विश्व-एक परिवार' के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग है। यह योग के भाव पर जोर देता है, जो सबको साथ लेकर चलता है।

पीएम मोदी ने की थी शुरुआत-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पेश किया था। इसके बाद से योग को पूरी दुनिया में शक्ति, संतुलन और फिटनेस को बढ़ाने की अपनी क्षमता के कारण काफी लोकप्रियता मिली है।