Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड सीरीज के बीच BCCI का बड़ा फैसला, साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को मिलेगा नया कोच!

भारतीय टीम इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका का दौरा करना है। इस दौरे के लिए टीम इंडिया को नया कोच मिल सकता है। गौतम गंभीर का साउथ अफ्रीका जाना मुश्किल है। बीसीसीआई ने ये फैसला कर लिया है लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 28 Oct 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे गौतम गंभीर!
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है जिसके दो मैच हो चुके हैं। दोनों मैच न्यूजीलैंड ने जीतते हुए सीरीज अपने नाम कर ली है। तीसरा मैच एक नवंबर से मुंबई में शुरू होगा। इससे पहले बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला किया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ये फैसला कोच को लेकर किया है। बीसीसीआई टीम इंडिया के अगले दौरे पर नए कोच को नियुक्त कर सकती है।

न्यूजीलैंड सीरीज के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी जहां उसे चार मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए टीम का एलान भी कर दिया गया है, लेकिन इस दौरे पर गौतम गंभीर बतौर कोच नहीं जाएंगे। उनकी जगह एनसीए के मुखिया वीवीएस. लक्ष्मण कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे।

यह भी पढ़ें- Border Gavaskar Trophy: भारतीय स्‍क्वॉड में जगह मिलने पर बोले Harshit Rana, सभी फार्मेट में खेलना चाहता हूं

गंभीर करेंगे ऑस्ट्रेलिया की तैयारी

वेबसाइट क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो साउथ अफ्रीका दौरे पर लक्ष्मण को बतौर मुख्य कोच भेजा जाएगा। बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने क्रिकबज से इसकी पुष्टि की है। उनके साथ कोचिंग स्टाफ भी नया होगा। साइराज बहुतुले, ऋषिकेश कानिटकर और सुभादीप घोष भी साउथ अफ्रीका दौरे पर कोचिंग स्टाफ का हिस्सा होंगे। ये सभी हाल ही में एसीसी इमरजिंग एशिया कप में इंडिया-ए के साथ गए थे।

ये फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि गंभीर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएंगे जहां टीम इंडिया पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। न्यूजीलैंड सीरीज के बाद गंभीर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की तैयारी में जुटेंगे इसलिए उनकी जगह लक्ष्मण को साउथ अफ्रीका भेजा जा रहा है।

नए चेहरों को मिला मौका

अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम का एलान किया है जिसमें तीन नए चेहरे आए हैं। यश दयाल, रमनदीप सिंह और विजय कुमार को टीम में जगह मिली है। बांग्लादेश सीरीज के दौरान टी20 टीम का हिस्सा रहे हर्षित राणा, वॉशिंगटन सुंदर, नीतीश रेड्डी को टीम में नहीं चुना गया है क्योंकि ये सभी टेस्ट सीरीज के लिए चुने गए हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: 'बच्‍चों की तरह खेल रहे', टीम इंडिया की हार पर पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जमकर लिए मजे