Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VVS Laxman ने स्‍वीकार किया BCCI का आकर्षक ऑफर, IPL में हेड कोच बनने के सस्‍पेंस पर लगाया पूर्ण विराम

भारतीय टीम के पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्‍मण ने बीसीसीआई का एक खास ऑफर स्‍वीकार कर लिया है। लक्ष्‍मण ने पिछले तीन साल में अपने काम से काफी प्रभावित किया और इसकी वजह से उन्‍हें एक साल का ज्‍यादा समय बढ़ाकर दिया गया है। 49 साल के लक्ष्‍मण को आईपीएल फ्रेंचाइजी से हेड कोच बनने का प्रस्‍ताव मिला था लेकिन उन्‍होंने इसे स्‍वीकार नहीं किया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 15 Aug 2024 06:50 PM (IST)
Hero Image
वीवीएस लक्ष्‍मण एनसीए अध्‍यक्ष बने रहेंगे (Pic Credit- X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्‍मण (VVS Laxman) बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के अध्‍यक्ष पद पर बने रहेंगे। वह एक साल तक और इस पद की जिम्‍मेदारी संभाल सकते हैं। लक्ष्‍मण के शुरुआती तीन साल का अनुबंध नवंबर 2021 से शुरू हुआ था, जो इस साल सितंबर में समाप्‍त होने वाला है।

सवाल उठ रहे थे कि 49 साल के लक्ष्‍मण एनसीए अध्‍यक्ष पद पर बने रहेंगे क्‍योंकि ऐसी खबरें आ रही थी कि उन्‍हें आईपीएल फ्रेंचाइजी से हेड कोच बनने का प्रस्‍ताव मिला है। हालांकि, लक्ष्‍मण के एनसीए के पद को जारी रखने से आईपीएल कोचिंग को लेकर सस्‍पेंस पर पूर्ण विराम लग गया है।

लक्ष्‍मण की कोचिंग टीम

वीवीएस लक्ष्‍मण को एनसीए में सहायक कोचिंग टीम के रूप में शितांशु कोटक, साईराज बहुतले और ऋषिकेश कानिटकर का साथ मिल सकता है। बहुतले और कानिटकर ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत की सेवा की है जबकि कोटक घरेलू क्रिकेट का बड़ा नाम रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 'VVS Laxman-Rahul Dravid' की ऐतिहासिक साझेदारी से पहले भारतीय खिलाड़‍ियों ने अपने सूटकेस कर लिए थे पैक

याद दिला दें कि लक्ष्‍मण ने एनसीए प्रमुख के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह ली थी। 2021 से अब तक लक्ष्‍मण ने चोट प्रबंधन, खिलाड़ी का रिहैब भारतीय क्रिकेट में सभी स्‍तर के कोचिंग प्रोग्राम की प्रक्रिया पर नजर रखी।

भारतीय टीम की कोचिंग भी की

वीवीएस लक्ष्‍मण ने हाल ही में जिंबाब्‍वे दौरे पर भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका निभाई थी। वो पहले आयरलैंड दौरे और श्रीलंका दौरे पर भी भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका अदा कर चुके हैं। राहुल द्रविड़ जब ब्रेक पर रहे तो लक्ष्‍मण ने टीम इंडिया का मार्गदर्शन किया।

लक्ष्‍मण का करियर

वैसे, भारतीय क्रिकेट में वीवीएस लक्ष्‍मण किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारतीय क्रिकेट को नई बुलंदियों पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। लक्ष्‍मण अपने जमाने के सर्वश्रेष्‍ठ मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाजों में से एक थे और उनका करियर इसे बखूबी साबित करता है।

लक्ष्‍मण ने 134 टेस्‍ट मैचों में 17 शतकों की मदद से 8781 रन बनाए। उनकी औसत 46 के लगभग रही। इसके अलावा उन्‍होंने 86 वनडे में छह शतकों की मदद से 2338 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: आईपीएल में वापसी को तैयार वीवीएस लक्ष्मण, LSG ने कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बनने का दिया है ऑफर