Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO- धोती-कुर्ते में मैदान पर खिलाड़ी, संस्कृत में हो रही कमेंट्री, तथास्तु कहकर अंपायर दे रहे जवाब, कभी देखा है क्रिकेट का ऐसा मैच!

यह अजीबोगरीब टूर्नामेंट मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में मैदान पर उतरने वाले सभी खिलाड़ी धोती-कुर्ता पहनकर खेलते हुए नजर आए। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में हो रही है। ग्राउंड पर मौजूद सभी प्लेयर्स भी एक-दूसरे से बातचीत संस्कृत में करते हुए दिखाई दिए। टूर्नामेंट का नाम महार्षि मैत्री मैच टूर्नामेंट रखा गया है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sat, 06 Jan 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
भोपाल में एक अनोखे टूर्नामेंट में खिलाड़ी धोती-कुर्ता पहनकर मैदान पर उतरे।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के मैदान पर कई ऐसे नजारे देखने को मिलते हैं, जिनको देखकर या तो हंसी छूट जाती है या फिर बेहद हैरानी होती है। हालांकि, भोपाल में खेले जा रहे एक टूर्नामेंट में कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला, जो आज से पहले इस खेल में शायद ही किसी ने देखा होगा। मैदान पर सारे खिलाड़ी धोती-कुर्ता पहनकर क्रिकेट मैच खेलते हुए दिखाई दिए। इस मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में हुई और अंपायर प्लेयर्स की अपील का जवाब देते हुए तथास्तु करते हुए नजर आए।

धोती-कुर्ते में उतरे खिलाड़ी

दरअसल, यह अजीबोगरीब टूर्नामेंट मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में मैदान पर उतरने वाले सभी खिलाड़ी धोती-कुर्ता पहनकर खेलते हुए नजर आए। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में हो रही है। ग्राउंड पर मौजूद सभी प्लेयर्स भी एक-दूसरे से बातचीत संस्कृत में करते हुए दिखाई दिए। टूर्नामेंट का नाम महार्षि मैत्री मैच टूर्नामेंट रखा गया है। मैच के दौरान खिलाड़ी अपील भी संस्कृत में कर रहे हैं, जिसका जवाब अंपायर तथास्तु कहकर दे रहे हैं।

संस्कृत को प्रमोट करने के लिए खेला जा रहा टूर्नामेंट

भोपाल में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट का मकसद संस्कृत को बढ़ावा देना है। इस टूर्नामेंट में भी वही खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं, जो संस्कृत कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर इसमें डिग्री हासिल कर चुके हैं। टूर्नामेंट का आगाज भी बकायदा मंत्रोच्चारण के साथ किया गया। बता दें कि इस टूर्नामेंट का आयोजन पिछले तीन साल से हो रहा है और हर बार इस अनोखे टूर्नामेंट को देखने के लिए काफी बड़ी तादाद में लोग पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें'समय की बर्बादी है और कुछ...' IND vs SA टेस्ट सीरीज को लेकर क्यों भड़क उठे Ravi Shastri; BCCI को दे डाला बड़ा सुझाव

— ANI MP/CG/Rajasthan (@ANI_MP_CG_RJ) January 5, 2023

जीतने वाली टीम को होंगे अयोध्या के दर्शन

महार्षि मैत्री टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं। खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम को संस्कृति बचाओ मंच अयोध्या दर्शन के लिए लेकर जाएगी। टूर्नामेंट कुल तीन दिन चलेगा। सोशल मीडिया पर अजीबोगरीब स्टाइल में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।