Move to Jagran APP

अरे रे 'ऑस्ट्रेलिया' ये क्या हुआ... 1 रन पर गिरे 8 विकेट, सस्ते में सिमटी टीम; 7 बल्लेबाजों का नहीं खुला खाता

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में एक दुर्लभ मैच देखने को मिला। वनडे कप में तस्मानिया के खिलाफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम महज 53 रन पर ऑल आउट हो गई। हैरानी की बात है कि एक समय टीम का स्कोर 52 रन पर दो विकेट था। टीम ने इसमें महज एक रन और जोड़ा और उसके आठ बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। 7 बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल पाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 25 Oct 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने एक रन पर गंवाए आठ विकेट।
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट को यूं ही अनिश्चितताओं का खेल नहीं कहा जाता है। इतिहास में कई मैच आश्चर्यचकित करने वाले हुए हैं, जिन्होंने क्रिकेट जगत के साथ फैंस को भी हैरान कर दिया है। कुछ ऐसा ही एक बार फिर आश्चर्यचकित कर देने वाला मैच देखने को मिला है। इस मैच में एक समय टीम का स्कोर 52 रन पर दो विकेट था। इसके बाद महज एक रन बने और 8 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। पूरी टीम 53 रन पर ढेर हो गई।

यह दुर्लभ मैच ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिला। वनडे कप में तस्मानिया और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच मुकाबला हुआ। पर्थ की उछाल वाली पिच पर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 53 रन पर सिमट गई। एक समय टीम का स्कोर 52 रन पर दो विकेट था। एक रन के अंदर आठ बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। 5वें, 6वें, 7वें, 8वें, 9वें, 10वें और 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों ने एक भी रन नहीं बनाया। इन सातों बल्लेबाजों का खाता तक नहीं खुला। 

स्कोर बोर्ड का स्क्रीन ग्रैब। 

7 बल्लेबाजों का नहीं खुला खाता

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट 10 के स्कोर पर गंवाया था। 45 के स्कोर पर टीम को दूसरा झटका लगा। इसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। 52 के स्कोर पर टीम ने पांच विकेट गंवाए। इसके बाद टीम के स्कोर में महज एक रन और जुड़ा और पूरी टीम 53 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 

तस्मानिया की तरफ से तरफ से ऑफ स्पिनर ब्यू वेबस्टर ने छह ओवर में दो मेडन समेत केवल 17 रन दिए और छह विकेट चटकाए। मामूली से लक्ष्य का पीछा करते हुए तस्मानिया की टीम ने तीन विकेट गंवा दिए, हालांकि अंत में जीत तस्मानिया की हुई। बता दें कि वेस्टर्न ऑस्टेलिया ने 1969 में इस लीग में सबसे कम स्कोर 59 रन का बनाया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर विक्टोरिया के खिलाफ बनाया यह स्कोर बनाया था।

इंटरनेशल क्रिकेट खेल चुके हैं खिलाड़ी

बता दें कि वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम के पांच खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम का अहम हिस्सा हैं। ऑलराउंडर ऐरन हार्डी वनडे और टी20 मिलाकर 18 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। डार्सी शॉर्ट ने भी 31 लिमिटेड ओवर्स के अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वहीं, कैमरून बैनक्रोफ्ट तो ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिस को भला कौन नहीं जानता है।

जोश इंग्लिस ने वनडे और टी20 मिलाकर कुल 49 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। एस्टन टर्नर ने सीमित ओवर्स के 28 मैच खेले हैं। इनके अलावा टीम में एस्टर एगर और झाई रिचर्डसन जैसे गेंदबाज भी शामिल थे जो अंतरराष्ट्रीय केवल पर क्रिकेट खेल चुके हैं। इसके बावजूद भी टीम ने शर्मनाक प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- जिम्बाब्वे ने हासिल की T20I इतिहास की सबसे बड़ी जीत, गांबिया के 10 खिलाड़ी नहीं पार कर पाए दहाई का आंकड़ा

यह भी पढ़ें- जिम्बाब्वे ये तूने क्या किया...344 का स्‍कोर खड़ा करके T20I में बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सिकंदर रजा की तूफानी बैटिंग