Move to Jagran APP

Impact Player Rule: BCCI ने आखिर क्‍यों खत्‍म किया इम्पैक्ट प्लेयर रूल? क्‍या है इसके नियम? आसान भाषा में समझें

What is the Impact Player Rule बीसीसीआई (BCCI) ने 14 अक्टूबर को एक बड़ा फैसला लिया। आईपीएल 2025 से पहले डोमेस्टिक ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) से इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा दिया गया है। हालांकि ये नियम आईपीएल में रहेगा। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते हैं इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्या है?

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
क्या होता है Impact Player Rule? समझे आसान भाषा में

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। What is the Impact Player Rule। इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्या है? इस पर मौजूदा समय में खूब चर्चा हो रही है। बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2024 से इम्पैक्ट प्लेयर रूल को खत्म करने का फैसला लिया है।

ये रूल आईपीएल में अगले तीन सीजन तक जारी रहेगा। बीसीसीआई ने कुछ साल पहले SMT में इस रूल को पेश किया था और बाद में आईपीएल में भी इसे लागू कर दिया था। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं क्या होता है इम्पैक्ट प्लेयर रूल?

क्या होता है Impact Player Rule?

  • इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार, टॉस के बाद, हर टीम को अपने प्लेइंग इलेवन के अलावा एक्ट्रा पांच-पांच खिलाड़ियों का नाम देने की अनुमति है। खेल के दौरान इन पांच में से किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान पर उतारा जाता है।
  • इम्पैक्ट प्लेयर आईपीएल द्वारा जारी नियमों में क्लॉज 1.3 के तहत पूरे मैच में कभी भी बुलाया जा सकता है। इसके लिए कोई लिमिट नहीं है। बैटिंग किसी भी ओवर के समाप्त होने, किसी भी प्लेयर के रिटायर्ड हर्ट होने या विकेट गिरने के बाद उसे बल्लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है।
  • इम्पैक्ट प्लेयर बल्लेबाजी और गेंदबाजों दोनों ही करता है। इस नियम के बाद खेल में जो इम्पैक्ट प्लेयर बाहर जाता है। उसका उपयोग पूरे मैच में नहीं किया जाता है।
  • धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर फील्डिंग टीम को दंड मिलता है। 
  • इम्पैक्ट प्लेयर अपने कोटे के पूरे चार ओवर फेंक सकता है, भले ही वह जिस खिलाड़ी की जगह ले रहा है उसने सब्स्टीट्यूट होने से पहले कितने भी ओवर फेंके हों।
  • आईपीएल में किसी टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ियों को नामित किया है, तो वे केवल एक भारतीय खिलाड़ी को ही अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में टीम में शामिल कर सकते हैं।
  • अगर किसी टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों को चुना है, तो वे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में सब्स्टीट्यूट लिस्ट से किसी अन्य विदेशी खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकते हैं।
  • आईपीएल के नियमों में क्लॉज 1.11 के तहत बारिश के कारण अगर मैच कम ओवर का होता है तो इम्पैक्ट प्लेयर के नियमों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • एक मैच में एक टीम एक ही बार इम्पैक्ट प्लेयर नियम का उपयोग कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Impact Player Rule: IPL 2025 से पहले BCCI ने लिया बड़ा फैसला, इम्पैक्ट प्लेयर रूल को खत्‍म किया