Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bishan Singh Bedi ने तोहफे में दी थी पाकिस्तान को जीत, भारतीय बल्लेबाजों को बीच इनिंग में बुलाया था वापस; इस वजह से थे नाराज

भारत के महान लेग स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी दुनिया को अलविदा कह गए हैं। 77 साल की उम्र में बिशन सिंह जिंदगी की लड़ाई हार गए। स्पिन गेंदबाज ने 1970 के दशक में अपनी गेंदबाजी में दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को पानी पिलाया। साल 1978 में बिशन के गुस्से की वजह से भारत को पाकिस्तान के हाथों जीते हुए मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 23 Oct 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
Bishan Singh Bedi: बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्तान को तोहफे में जीत दे दी थी।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीBishan Singh Bedi IND vs PAK: भारत के महान लेग स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी दुनिया को अलविदा कह गए हैं। 77 साल की उम्र में बिशन सिंह जिंदगी की लड़ाई हार गए। स्पिन गेंदबाज ने 1970 के दशक में अपनी गेंदबाजी में दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को पानी पिलाया। बतौर कप्तान भी बिशन सिंह का रिकॉर्ड दमदार रहा।

हालांकि, बिशन कप्तानी के दौरान अपने कई फैसलों को लेकर विवादों में भी रहे। साल 1978 में बिशन के गुस्से की वजह से भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों जीते हुए मैच में हार का सामना करना पड़ा था। बिशन ने बीच इनिंग में ही इंडियन बैटर्स को वापस बुला लिया था।

बिशन सिंह का गुस्सा बना हार की वजह

दरअसल, साल 1978 में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच रोमांचक वनडे मुकाबला खेला जा रहा था। भारतीय टीम काफी अच्छी स्थिति में नजर आ रही थी। टीम इंडिया जीत के बेहद करीब थी और बची हुई 14 गेंदों पर 23 रन की दरकार थी। भारत के मात्र दो विकेट गिरे थे और आठ विकेट हाथ में थे। इंडियन टीम की जीत तय लग रही थी। हालांकि, तभी पाकिस्तान के फास्ट बॉलर सरफराज नवाज ने कुछ ऐसा किया, जिससे नाराज होकर कप्तान बिशन सिंह बेदी ने बल्लेबाजों को वापस बुला लिया।

क्या था विवाद?

दरअसल, बिशन सिंह बेदी पाकिस्तानी गेंदबाज के बर्ताव और खराब अंपायरिंग से बेहद नाखुश थे। सरफराज नवाज एक ही ओवर में लगातार चार बाउंडर डाल चुके थे, लेकिन इसके बावजूद एक को भी अंपायर ने वाइड करार नहीं दिया था। सरफराज का यह रवैया और अंपायर की अनदेखी बिशन बेदी को बिल्कुल भी रास नहीं आई और उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को वापस बुला लिया था। इसके बाद पाकिस्तान टीम इस मुकाबले को अपने नाम करने में सफल रही थी।

यह भी पढ़ेंBishan Singh Bedi: जब बिशन सिंह बेदी के विवादित फैसले पर मचा था बवाल, चोटिल होने के डर से कर दी थी पारी घोषित

क्यों बुलाया बल्लेबाजों को वापस?

बिशन सिंह बेदी ने मैच के बाद कहा था कि वह पाकिस्तान खिलाड़ियों द्वारा खेल भावना को तार-तार करने से नाखुश थे। बिशन ने बताया था कि इसी वजह से उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को वापस बुलाने का फैसला लिया था। बिशन अगर बल्लेबाजों को वापस नहीं बुलाते, तो इस मैच को टीम इंडिया आसानी से अपने नाम कर सकती थी।

यह भी पढ़ेंBishan Singh Bedi: जब बिशन सिंह बेदी के विवादित फैसले पर मचा था बवाल, चोटिल होने के डर से कर दी थी पारी घोषित