Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN 1st Test: भारत-बांग्लादेश के बीच कब खेला गया पहला टेस्ट, कौन रहा कप्तान और किसने मारी थी बाजी; पढ़िए सब कुछ यहां

भारतीय टीम 6 महीने के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट में एक्शन में लौट रही है। भारत का सामना बांग्लादेश से होना है। दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी जिसका पहला टेस्ट आज यानी 19 सितंबर से 23 सितंबर तक चेन्नई में खेला जाएगा। आइए जानते हैं इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला मैच कब खेला गया था।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
IND vs BAN 1st Test History: कब खेला गया था भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ind vs Ban Test First Match History: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम 6 महीने के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट में फिर से एक्शन में दिखने वाली है। आज यानी 19 सितंबर से भारत-बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होना है।

दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 19 से 23 सितंबर तक चेन्नई के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में खेला था, जिसमें उन्होंने 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से जीती थी। वहीं, दूसरी ओर बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी।

IND vs BAN 1st Test History: कब खेला गया था भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट?

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला मैच साल 2000 में 10 से 13 नवंबर के बीच ढाका में खेला गया था। उस वक्त भारतीय टीम की कप्तानी सौरव गांगुली के पास थी। यह एकमात्र टेस्ट मैच था, जिसमें बांग्लादेश की कप्तानी नाईमुर रहमान के पास थी।

इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 400 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारत ने 429 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 91 रनों पर सिमट गई थी और जीत के लिए भारत को 64 रनों का आसान सा टारगेट मिला था। टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और 9 विकेट से जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN, 1st Test Preview: गंभीर युग का 'टेस्ट' शुरू, उलटफेर से बचना चाहेगी टीम इंडिया

IND vs BAN 1st Test History: Sunil Joshi ने झटके थे कुल 8 विकेट

भारत-बांग्लादेश के बीच साल 2000 में सबसे पहला टेस्ट मैच खेला गया था। इस टेस्ट की पहली पारी में बांग्लादेश की टीम की तरफ से अमिनुल इस्लाम ने 145 रन की शतकीय पारी खेली थी। उनके अलावा कोई भी बैटर कुछ खास कमाल नहीं कर सका था। वहीं, भारत की तरफ से पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए सुनील जोशी ने 5 विकेट चटकाए थे। जहीर खान और अजीत अगरकर को दो-दो सफलता मिली थी, जबकि सचिन तेंदुलकर ने भी एक विकेट लिया था।

इसके जवाब में भारत की तरफ से कप्तान सौरव गांगुली ने 84 रन की पारी खेली और सदागोप्पन रमेश ने 58 रन बनाए। सुनील जोशी ने गेंद के बाद बल्ले से भी कमाल किया था और उन्होंने पहली पारी में 92 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की तरफ से पहली पारी में नाइमुर रहमान ने 6 विकेट लिए थे। दूसरी पारी में बांग्लादेश की तरफ से हाबिबुल ने 30 रन बनाए जो कि सबसे ज्यादा रहे। वहीं, भारत की ओर से सुनील ने 3 विकेट और जवागल श्रीनाथ ने भी तीन विकेट लिए थे। अजीत को 2 तो मुरली-जहीर को एक-एक सफलता मिली थी।