Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब युवराज सिंह ने कहा था, 'घबरा मत, मैं अंदर जा रहा हूं।', फिर आ गई थी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की सामत

युवराज सिंह को लेकर एक दिलचस्प बात भारत के पूर्व बल्लेबाज रितिंदर सिंह सोढ़ी ने बताई है। दरअसल साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में जब टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन बनी थी तो युवाज सिंह उस वक्त टीम का हिस्सा थे।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Sun, 02 Oct 2022 03:42 PM (IST)
Hero Image
भारत के पूर्व क्रिकेट युवराज सिंह की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 फॅार्मेट में मैच फिनिशर का महत्व काफी बड़ा होता है। टीम इंडिया के लिए कई सालों तक यह काम भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने बखूबी किया। चाहे पहली पारी में एक बड़ा लक्ष्य विपक्षी टीम के आगे खड़ा करने की बात हो या फिर दूसरी पारी के अंतिम ओवरों में मैच फिनिश करने की बात हो, युवाज सिंह दोनों ही काम करने में माहिर थे।

चाहें साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) की बात करें या फिर 2011 में आयोजित वर्ल्ड कप (वनडे) की। दोनों टूर्नामेंट में अगर टीम इंडिया ने बाजी मारी थी तो उसके पीछे युवराज सिंह का एक अहम योगदान था। आज भी भारतीय क्रिकेट फैंस को युवराज सिंह के वे 6 छक्के याद है, जो उन्होंने साल 2007 के ग्रुप मैच में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ जड़ा था।

गौरतलब है कि युवराज सिंह को लेकर एक दिलचस्प बात भारत के पूर्व बल्लेबाज रितिंदर सिंह सोढ़ी (Reetinder Sodhi) ने बताई है। दरअसल, साल 2000 में मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) की कप्तानी में जब टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन बनी थी तो युवाज सिंह उस वक्त टीम का हिस्सा थे। सोढ़ी ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले को याद करते हुए कहा, हम शॉन मार्श, शेन वॉटसन और मिशेल जॉनसन जैसे अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले खेल रहे थे।

यह भी पढ़ें: नमन ओझा ने शतक लगाकर किया अनोखे अंदाज में सेलिब्रेट, सचिन ने दिया गोल्डन रिएक्शन देखें वीडियो

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवी ने खेली थी शानदार पारी

इस मैच में टीम इंडिया की ओर से रवनीत रिकी ने शानदार 108 रनों की पारी खेली थी। हालांकि इस पारी में टीम काफी धीमी गति से रन बना रही थी। 42.5 ओवर के समय टीम 2 विकेट खोकर 202 रन ही बना सकी थी। सोढ़ी ने आगे कहा, 'मैंने युवराज सिंह से कहा, 'युवी रन कम बनें हैं, हमें थोड़ा तेज खेलना होगा।' जब युवराज 43वें ओवर में बल्लेबाजी करने पहुंचे तो उन्होंने इस मैच में 25 गेंदों पर 60 रन बनाए (25 गेंदों पर 58 रन)।

सोढ़ी ने आगे बताया,'मैदान में बल्लेबाजी के लिए जाने से पहले युवराज ने मुझसे कहा,'तू घबरा मत, मैं अंदर जा रहा हूं, मैं खेलके आउंगा।' उन्होंने आगे कहा कि युवाराज के अंदर आत्म विश्वास है। हमनें युवराज के आत्मविश्वास को देखा है। बता दें कि साल 2000 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर ट्र्रॅाफी अपने नाम की थी। युवाज सिंह ने साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। उन्होंने 304 वनडे, 58 टी20 और 40 टेस्ट मैच खेले।

यह भी पढ़ें: IND vs SA 2nd t20i Playing XI: इस प्लेइंग इलेवन के साथ इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया, गेंदबाजी में बदलाव संभव