Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ajit Agarkar: कौन है अजीत अगरकर? BCCI ने बनाया नया चीफ सेलेक्‍टर, जानें इनके बारे में सबकुछ

Team India New Chief Selector Ajit Agarkar Interesting Facts बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टीम के नए चीफ सेलेक्टर के लिए अजीत अगरकर को चुन लिया है। 4 जुलाई की रात बीसीसीआई ने अजीत को राष्ट्रीय चयन समिति के पद की जिम्मेदारी सौंपी और इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट के जरिए दी। बता दें कि ये पद पिछले 5 महीनों से खाली था।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Wed, 05 Jul 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
कौन है Ajit Agarkar? जानें इनके बारे में सबकुछ (BCCI Appointed Ajit Agarkar as New Chief Selector)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Team India New Chief Selector Ajit Agarkar Interesting Facts बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टीम के नए चीफ सेलेक्टर के लिए अजीत अगरकर को चुन लिया है। 4 जुलाई की रात बीसीसीआई ने अजीत को राष्ट्रीय चयन समिति के पद की जिम्मेदारी सौंपी और इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट के जरिए दी।

बता दें कि ये पद पिछले 5 महीनों से खाली था। पूर्व चेयरमैन चेतन शर्मा के फरवरी में स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद से नए सेलेक्टर की खोज जारी थी।चेतन शर्मा के बाद उनकी जगह शिव सुंदर दास को इंटरिम सेलेक्टर बनाया गया था। ऐसे में बीसीसीआई ने अजीत अगरकर को टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर बना दिया है। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं अजीत अगरकर से जुड़े कुछ रोचक बातें।

कौन है Ajit Agarkar? जानें इनके बारे में सबकुछ

  • अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) का जन्म 4 दिसंबर 1977 को मुंबई में हुआ था।
  • उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1996 में डेब्यू किया था और बाद में फर्स्ट क्लास करियर में कुल 110 मैच खेले। उन्होंने कुल 299 विकेट चटकाए और 3000 से ज्यादा रन बनाए।
  • अजीत ने भारत की तरफ से 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी-20 मैच खेले है। टेस्ट में उन्होंने 58, वनडे में 288 और टी-20 में 3 विकेट हासिल किए।
  • बल्लेबाजी में अजीत ने टेस्ट में 571 रन, वनडे में 1269 रन और टी-20 में 15 रन बनाए है।

    अजीत के नाम 23 साल बाद भी रिकॉर्ड कायम है। उन्होंने तेज रफ्तार गेंदबाजी के साथ ही निचले क्रम में छोटी, लेकिन ताबड़तोड़ पारियां खेली। भारतीय गेंदबाज ने 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और 25 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए थे।

  • इसके अलावा अगस्त 2002 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में दूसरी पारी में अगरकर ने दमदार शतक जड़ा। उन्होंने 190 गेंदों पर 109 रनों की नाबाद पारी खेली थी। भले ही भारत के नसीब में जीत नहीं थी, लेकिन उन्होंने वह कारनामा कर दिखाया जो सचिन तेंदुलकर पूरे टेस्ट करियर में नहीं कर पाए।
  • 2007 में पहले टी-20 विश्व कप में भी अगरकर भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 2 मैच ही खेलने का मौका मिला था।
  • इसके बाद उन्हें बांग्लादेश दौरे के लिए ड्रॉप किया गया, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ अजीत को वनडे में मौका मिला था।
  • अजीत ने साल 2013 में अपने 15 साल के क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। 2013 में उन्होंने तीनों फॉर्मेटों से संन्यास लिया।
  • अजीत ने केकेआर टीम की तरफ से भी खेला, जहां उन्होंने कुल 9 मैचों में 8 विकेट हासिल किए थे और बल्ले से 54 रन बनाए थे। इसके बाद वह साल 2008 के बाद तीन सालों तक केकेआर के लिए खेलते रहे। इसके बाद वह दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े। अजीत ने अपना आईपीएल करियर 42 मैच खेलते हुए 29 विकेट के साथ अंत किया।
  • 2007 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने के बाद, अगरकर घरेलू क्रिकेट में एक्टिव रहे। वह मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़े हथियार रहे और क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने से पहले साल 2012-13 में उन्होंने टीम को 40वीं खिताबी जीत दिलाई।