Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WPL 2023: कौन है 20 साल की Kanika Ahuja? तूफानी पारी खेलकर जिंदा रखी RCB के प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें

Kanika Ahuja played match winning inns vs UP Warriorz रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बुधवार को महिला प्रीमियर लीग में लगातार पांच शिकस्‍त सहने के बाद पहली जीत का स्‍वाद चखा। आरसीबी की जीत की हीरो 20 साल की कनिका आहूजा रहीं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 16 Mar 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
Kanika Ahuja brilliant inns vs UPW: कनिका आहूजा के साथ आरसीबी के सदस्‍य

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरकार महिला प्रीमियर लीग में जीता का खाता खोल ही लिया। स्‍मृति मंधाना के नेतृत्‍व वाली आरसीबी ने डब्‍ल्‍यूपीएल 2023 के 13वें मैच में यूपी वॉरियर्स को 12 गेंदें शेष रहते हुए पांच विकेट से मात दी।

डीवाय पाटिल स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में यूपी वॉरियर्स ने पहले बल्‍लेबाजी, लेकिन पूरी टीम 19.3 ओवर में 135 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में आरसीबी ने 18 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

आरसीबी ने मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार पांच शिकस्‍त झेलने के बाद पहली जीत का स्‍वाद चखा। इसी के साथ आरसीबी के प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें भी जीवित हैं। आरसीबी को जीत दिलाने में अहम भूमिका 20 साल की कनिका आहूजा ने निभाई।

युवा महिला बल्‍लेबाज ने केवल 30 गेंदों में 46 रन की धुआंधारी पारी खेली। उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और एक छक्‍का लगाया। कनिका ने मैच में हीथर नाइट और ऋचा घोष के साथ महत्‍वपूर्ण साझेदारी की।

कौन है कनिका आहूजा

बता दें कि आरसीबी को शानदार जीत दिलाने के बाद हर कोई कनिका आहूजा के बारे में जानना चाहता है। 20 साल की खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। चलिए आपको बताते हैं कि आरसीबी की नई सनसनी कनिका आहूजा कौन हैं और किस तरह उन्‍होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया।

सभी को जानकर हैरानी होगी कि कनिका हमेशा से क्रिकेटर नहीं बनना चाहती थी। 7 अगस्‍त 2022 को पंजाब के पटियाला में जन्‍मीं कनिका आहूजा का पहला प्‍यार स्‍केटिंग रहा है। वो स्‍केटिंग में नेशनल स्‍तर के टूर्नामेंट्स तक हिस्‍सा ले चुकी हैं। फिर कनिका को स्‍कूल के कोच ने क्रिकेट खेलने पर ध्‍यान लगाने को कहा। यहां से कनिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट में अपना नाम रोशन करना शुरू किया।

आरसीबी ने इतने में खरीदा

कनिका को पंजाब का क्षमतावान ऑफ स्पिनर बल्‍लेबाज माना जाता है। उन्‍होंने विभिन्‍न ग्रुप स्‍तर पर पंजाब का प्रतिनिधित्‍व किया और अंडर-16 व अंडर-19 में राज्‍य टीम की कप्‍तानी भी की। आहूजा नॉर्थ जोन टीमों की नियमित सदस्‍य बन चुकी हैं। वो महिला डी टीम की सदस्‍य थी, जिसने 2022-23 सीनियर महिला चैलेंजर ट्रॉफी का खिताब जीता था। आरसीबी ने डब्‍ल्‍यूपीएल 2023 के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी में कनिका आहूजा को 35 लाख रुपये में खरीदा था।