Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है गुजरात जायंट्स पर कहर बनकर टूटने वाली मारिजाने कैप? WPL में मचाया तहलका

मारिजाने कैप की घातक गेंदबाजी ने गुजरात जायंट्स के शीर्ष क्रम को तहस नहस कर दिया। साउथ अफ्रीका की ऑलराउंडर खिलाड़ी ने साल 2009 में वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था। आइए जानते हैं मारिजाने कैप की जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 11 Mar 2023 09:55 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली कैपिटल्स की ऑलराउंडर मारिजाने कैप की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

नवी मुंबई, पीटीआइ। दिल्ली कैपिटल्स की ऑलराउंडर मारिजाने कैप की घातक गेंदबाजी ने गुजरात जायंट्स के शीर्ष क्रम को तहस नहस कर दिया। कैप ने शुरुआती चार बल्लेबाजों को आउट करने के साथ ही पांच विकेट लिए, जो टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

टॅास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात को कैप ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज शबनेनी मेघाना को आउट कर बड़ा झटका दिया।

इसके बाद कैप ने अपने दूसरे ओवर में लौरा वोलवार्ट और एश्ले गार्डनर को आउट कर गुजरात को बैकफुट पर ला दिया। टीम पावरप्ले में पांच विकेट गंवा चुकी थी। कैप ने हरलीन देओल को चौथा और सुषमा वर्मा को पांचवां शिकार बनाया। उनके अलावा शिखा पांडे और राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया।

नेटबॅाल और एथलेटिक्स की भी खिलाड़ी रह चुकी है

साउथ अफ्रीका की ऑलराउंडर मारिजाने कैप ने साल 2009 में वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था। उन्होंने साल 2013 में महिला विश्व कप के दौरान कटक में पाकिस्तान की ओर से नाबाद 102 रन की पारी खेली। वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने डेन वैन नीकेर्क के साथ 128 रन की साझेदारी भी की, जो विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका महिलाओं के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। बता दें कि क्रिकेट के अलावा, वो नेटबॅाल और एथलेटिक्स की भी खिलाड़ी रह चुकी है। उन्होंने खेल प्रबंधन में डिग्री हासिल की है।

साथी खिलाड़ी डेन वैन नीकेर्क से रचाई थी शादी

दिसंबर 2017 में उन्हें ICC महिला ODI टीम ऑफ द ईयर में खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया गया था। जुलाई 2018 में उन्होंने अपनी टीम के साथी और दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वैन नीकेर्क से शादी रचाई थी।