Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

U-19 World Cup: Saumy Pandey उर्फ जूनियर जडेजा! 6 साल की उम्र में थामी गेंद, खूंखार गेंदबाजी कर वर्ल्ड कप में मचाया धमाल

अंडर19 विश्व कप में भारत का दबदबा कायम हैं। 5 बार की चैंपियन टीम ने सुपर 6 के पहले मैच में जीत के साथ ही शानदार आगाज किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में पहले बैटिंग करते हुए कीवी टीम ने 8 विकेट पर 295 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत की तरफ से मुशीर खान ने फिर से शानदार बैटिंग करते हुए तूफानी शतक जमाया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 30 Jan 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
U19 World Cup: कौन हैं Saumy Pandey, जिसने 4 विकेट लेकर मचाया हाहाकार

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Saumy Pandey Wickets: भारतीय टीम का अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी है। सुपर 6 के पहले मुकाबले में भारत का सामना न्यूजीलैंड से हुआ। इस मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 214 रन से पटखनी दी और ये मुकाबला अपने नाम किया।

मैच में भारत की तरफ से सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान के बल्ले से शतक निकला, तो वहीं, सौम्या पांडे ने कमाल की गेंदबाजी कर कीवी टीम की धज्जियां उड़ाई।

इस मैच में कीवी टीम 100 रन का आंकड़ा तक नहीं छू सकी और ये मैच भारत के नाम रहा। सौम्या ने 4 विकेट लेकर हर किसी की नजरें अपनी ओर खींच ली हैं। ऐसे में जानते हैं कौन हैं सौम्या, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप में गेंद से धमाल मचाया हुआ हैं।

U19 World Cup: कौन हैं Saumy Pandey, जिसने 4 विकेट लेकर मचाया हाहाकार

दरअसल, अंडर19 विश्व कप (U-19 World Cup) में भारत का दबदबा कायम हैं। 5 बार की चैंपियन टीम ने सुपर 6 के पहले मैच में जीत के साथ ही शानदार आगाज किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में पहले बैटिंग करते हुए कीवी टीम ने 8 विकेट पर 295 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत की तरफ से मुशीर खान ने फिर से शानदार बैटिंग करते हुए तूफानी शतक जमाया। उन्होंने भारत को ये टारगेट सेट करने में अहम मदद की।

उनके अलावा गेंदबाजी में 19 साल के सौम्य पांडे (Saumy Pandey) ने कीवी टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। मैच में सौम्य ने 10 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट झटके। बता दें कि सौम्या पांडे मध्यप्रदेश के सीधी जिले से है। जिले के भरतपुर में रहने वाले सौम्य भारतीय टीम के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं। उनकी निजी जिंदगी किसी फिल्म स्टार से कम नहीं है। 6 साल की उम्र में उन्होंने बैट-बॉल उठाया था।

यह भी पढ़ें:Mayank Agarwal Health: मयंक अग्रवाल की अचानक बिगड़ी तबीयत, फ्लाइट में बैठते ही हुई दिक्कत; आनन-फानन में अस्पताल में कराया गया भर्ती

बचपन में शारीरिक रूप से अनफिट थे Saumy Pandey

शारीरिक रूप से अनफिट होने के बावजूद उन्होंने खुद की परवाह किए बिना ही क्रिकेट को चुना और इसमें करियर बनाने के लिए दिन-रात खूब मेहनत की। सौम्य ने डॉक्टर से ये इस खेल को खेलने की सलाह ली थी और उन्होंने जिद्द करके इस खेल को नहीं छोड़ा।

हालांकि, उन्होंने बचपन में ही ये ठान लिया था कि वह क्रिकेट के जरिए ही अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। बेटे के सपने को पूरा करने के लिए उनके माता-पिता ने उन्हें खुद से दूर रखा। मां-बाप का कहना था कि जब तक सोना तपेगा नहीं, तब तक वह सोना नहीं बनेगा। काफी संघर्ष के बाद आज सौम्य अंडर-19 विश्व कप में बतौर उप-कप्तान गेंद से जलवा बिखेरने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें:IND vs ENG: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान का भारतीय टीम पर तगड़ा हमला, बोले- 'रोहित शर्मा का समय...'

इसके अलावा सौम्य पांडे के बचपन से जुड़ा एक और किस्सा यह है कि जब वह 4 या 5 साल के थे तो वह हरिद्वार गए थे, जहां एक पंडित जी ने उनको लेकर ये भविष्यवाणी की थी कि वह बड़े होकर इंजीनियर या डॉक्टर बनेंगे। इस बात पर सौम्य रोने लगे थे और काफी नाराज हो गए थे। उनका कहना था कि वह क्रिकेटर बनना चाहते हैं। ये सभी बातें उनके पिता कृष्णा कुमार पांडे ने एक इंटरव्यू में बताई थी।