Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shweta Sehrawat: कौन है श्वेता सहरावत? U-19 Women's World Cup के पहले मैच में भारत को दिलाई जीत

Shweta Sehrawat भारतीय महिला अंडर-19 टीम (Indian Womens U-19 World Cup) ने साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप के पहले मैच में 7 विकेटों से जीत हासिल की। इस मैच में 18 साल की ओपनर बल्लेबाज श्वेता सेहरावत ने बल्ले से तूफानी पारी खेली।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 15 Jan 2023 10:23 AM (IST)
Hero Image
Indian Women's U-19 Cricket Team, Shweta Sehrawat, (photo-design)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Shweta Sehrawat। भारतीय महिला अंडर-19 टीम (Indian Women's U-19 World Cup) ने साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप के पहले मैच में शानदार जीत हासिल की। पहले ही मैच में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीको को 7 विकेटों से मात दी।

इस मैच में 18 साल की ओपनर बल्लेबाज श्वेता सेहरावत (Shweta Sehrawat) ने बल्ले से तूफानी पारी खेली और जीत में अहम योगदान दिया। श्वेता ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज करते हुए महज 57 गेंदों में 20 चौकों की मदद से 92 रन बनाए। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कौन है श्वेता सहरावत, जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी से हर किसी का ध्यान अपन ओर आकर्षित कर लिया है।

जानें कौन है Shweta Sehrawat?

बता दें कि श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) का जन्म 26 फ़रवरी 2004 को महिपालपुर गांव में हुआ था जो दिल्ली में स्थित है। बचपन से ही उनको क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। वह बचपन में टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करती थी और उनके पिता भी उन्हें बहुत सपोर्ट करते थे। अपने बेटी के क्रिकेट में दिलचप्सी को देखते हुए उन्होंने श्वेता को क्रिकेट अकादमी में नामांकन कराया।

बता दें कि 12 साल की उम्र में श्वेता ने दिल्ली की सीनियर महिला ट्रायल में भाग लिया। अंडर-16 टीम में जगह बनाने में उन्हें कुछ साल लगे, जहां उन्होंने हरियाणा के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक ठोका। पहले श्वेता नंबर 7 पर बल्लेबाजी करती थी, लेकिन जैसे ही उन्हें ओपनिंग का मौका मिला, उन्होंने इस मौके को भुनाया और सफलता हासिल की।

Shweta Sehrawat की तूफानी पारी ने भारतीय टीम को दिलाई जीत

भारतीय अंडर-19 महिला टीम (Indian Women's Under-19 Team) ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया। टीम की तरफ से कप्तान शेफाली वर्मा ने 16 गेंद पर 45 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद श्वेता ने टीम की पारी को संभाला और 37 गेंदों पर 11 चौके जमाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद मेजबान टीम के गेंदबाजों को आड़े हाथों लेते हुए श्वेता ने 9 चौके और जमाते हुए 57 गेंद पर 92 रन की नाबाद पारी खेल टीम को जीत दिलाई। श्वेता ने एक दो नहीं कई ऐसे ओवर रहे, जिसमें लगातार चौके जड़े।  उन्होंने अपनी पारी में कुल 20 चौके ठोके।

यह भी पढ़े:

4,4,4,4,4,6....U-19 Women's World Cup के पहले मैच में Shafali Verma ने खेली धुआंधार पारी, 1 ओवर में बने 26 रन

IND vs SL: 'ऐसा करके आप बस...', R Ashwin ने Rohit Sharma के इस फैसले पर उठाए सवाल, दिया यह बयान