Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023 Final: कौन है Travis Head? ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ने फाइनल में शतक ठोककर तोड़ दिए अरबों भारतीय फैंस के दिल

ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर ट्रेविस हेड ने वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में भारत के खिलाफ बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर अरबों फैंस के दिल तोड़ दिए। ट्रेविस हेड ने शतक जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया को छठी बार वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने फाइनल मैच में 120 गेंदों में 15 चौके और चार छक्‍के की मदद से 137 रन बनाए। जानिए ट्रेविस हेड के बारे में अहम बातें।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sun, 19 Nov 2023 11:46 PM (IST)
Hero Image
ट्रेविस हेड ने फाइनल में शतक जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया को वर्ल्‍ड चैंपियन बनाया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर ट्रेविस हेड (137) ने रविवार को वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में शतक ठोककर अरबों भारतीय फैंस के दिल तोड़ दिए। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में ट्रेविस हेड ने 120 गेंदों में 15 चौके और चार छक्‍के की मदद से 137 रन बनाए।

ट्रेविस हेड की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 42 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से मात दी और छठी बार विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया। बता दें कि भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 240 रन बनाए। भारतीय टीम ऑलआउट हुई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के हीरो ट्रेविस हेड रहे, जिन्‍होंने मैच विनिंग शतक जमाया। हेड ने मार्नस लाबुशेन (58*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की। इस पारी के बाद से फैंस के मन में कंगारू बल्‍लेबाज के बारे में जानने की बेकरारी बढ़ी है। चलिए आपको इस बल्‍लेबाज से रूबरू कराते हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया पर हुई पैसों की बारिश, भारतीय टीम ने भी की मोटी कमाई; कोहली बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

वर्ल्‍ड कप में खेलने पर था संकट

पता हो कि ट्रेविस हेड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान चोट लगी थी। उनके अंगूठे में फ्रैक्‍चर था और उनके वर्ल्‍ड कप खेलने पर संकट मंडरा रहा था। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने हेड की वापसी का इंतजार किया और उनके विकल्‍प के नाम की घोषणा नहीं की।

पहले मैच में शतक

ट्रेविस हेड चोट से उबरकर वर्ल्‍ड कप के दौरान वापसी करने में सफलता प्राप्‍त की। उन्‍होंने अपना पहला मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 67 गेंदों में 109 रन की धमाकेदार पारी खेली। इसके अलावा उन्‍होंने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी शानदार पारी खेली।

ट्रेविस हेड उन चुनिंदा बल्‍लेबाजों के क्‍लब में शामिल हुए, जिन्‍हें सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। हेड के अलावा भारत के मोहिंदर अमरनाथ (1983), श्रीलंका के अरविंद डी सिल्‍वा (1996) और शेन वॉर्न (1999) ये कमाल कर चुके हैं।

ट्रेविस हेड का इंटरनेशनल डेब्‍यू

ट्रेविस हेड ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए अपना अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू 2016 में किया। 2016 में हेड ने टी20 इंटरनेशनल और वनडे डेब्‍यू किया। हेड ने 2018 में पाकिस्‍तान के खिलाफ अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया। उन्‍होंने अब तक 42 टेस्‍ट, 20 टी20 इंटरनेशनल मैच और 64 वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने क्रमश: 2904, 460 और 2393 रन बनाए।

ट्रेविस हेड का अनोखा रिकॉर्ड

ट्रेविस हेड के नाम लिस्‍ट ए क्रिकेट में एक से ज्‍यादा दोहरा शतक जमाने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित शर्मा और पृथ्‍वी शॉ अन्‍य दो बल्‍लेबाज इस लिस्‍ट का हिस्‍सा हैं। रोहित शर्मा के दोहरे शतक भारतीय टीम के लिए आए।

आईपीएल में हेड

ट्रेविस हेड आईपीएल का हिस्‍सा भी रह चुके हैं। वो आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। हेड ने आईपीएल में अपना डेब्‍यू आरसीबी के लिए किया था। उन्‍होंने आरसीबी के लिए अपने सभी 10 मैच जीते।

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारत को पहुंचाया नुकसान

ट्रेविस हेड ने वर्ल्‍ड कप 2023 से पहले वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में भी भारत को तगड़ा नुकसान पहुंचाया था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 174 गेंदों में 163 रन की शानदार पारी खेली थी। ऑस्‍ट्रेलिया ने यह मैच 209 रन के अंतर से जीता था। ट्रेविस हेड को प्‍लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला था।

यह भी पढ़ें: ऑस्‍ट्रेलिया के सिर सजा छठी बार 'ताज', 20 साल का बदला नहीं ले पाई भारतीय टीम; ICC खिताब का सूखा बरकरार

बचपन की दोस्‍त को बनाया हमसफर

ट्रेविस हेड ने 2021 में जेसिका डेविस से शादी की। कुछ साल एक-दूसरे को डेटिंग करने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। दोनों एक-दूसरे को बचपन से जानते हैं। इस जोड़ी ने सितंबर 2022 में अपनी बेटी का स्‍वागत किया। डेविस पेशेवर मॉडल और आंत्रप्रनुर हैं, जिनके सिडनी में कई रेस्‍टोरेंट हैं। वो इंस्‍टाग्राम पर भी काफी सक्रिय रहती हैं।