Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BCCI में जय शाह की जगह कौन लेगा? एक नाम है सबसे आगे, पढ़िए कब आएगा इस पर फैसला?

पांच साल तक बीसीसीआई के सचिव पद पर काबिज रहे जय शाह अब आईसीसी पहुंच गए हैं। क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था के सबसे बड़े पद पर जय शाह को बिना किसी विरोध के चुना गया है। लेकिन उनके आईसीसी जाने से बीसीसीआई की परेशानी बढ़ गई है। बीसीसीआई को अब अपना नया सचिव ढूंढ़ना होगा वो भी ऐसा शख्स जो जय शाह के काम को आगे बढ़ा सके।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
जय शाह पांच साल तक बीसीसीआई के सचिव रहे

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को अपना नया चेयरमैन मिल गया है। भारत के जय शाह बिना किसी विरोध के इस पद पर चुने गए हैं। बीसीसीआई सचिव के तौर पर जय शाह ने शानदार काम किया और इसी के दम पर वह आईसीसी पहुंचे, लेकिन अब उनके जाने के बाद भारत की चिंता बढ़ गई है। बीसीसीआई को अब अपना नया सचिव ढूंढ़ना होगा।

2019 से पांच साल तक बीसीसीआई के सचिव रहे जय शह ने कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में शानदार काम किया और बीसीसीआई को मुश्किल में नहीं आने दिया। इसी दौरान बीसीसीआई ने दो आईपीएल का शानदार आयोजन किया। अब उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड का जो अगला सचिव आएगा वो जय शाह की कमी पूरी करेगा, लेकिन सवाल ये है कि वो कौन होगा?

यह भी पढ़ें- क्‍या अब भी चैंपियंस ट्रॉफी की लिए पाकिस्‍तान जाएगी टीम इंडिया? वर्ल्‍ड क्रिकेट में भारत का दबदबा; जय शाह चुने गए ICC चेयरमैन

जय शाह की जगह कौन?

जय शाह ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति के बाद बोर्ड में दस्तक दी। वह सौरव गांगुली के अध्यक्ष रहते हुए बीसीसीआई के सचिव बने। गांगुली के बाद रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष बने। जय शाह के रहते बिन्नी भी खुश थे, ऐसे में बीसीसीआई को अब ऐसा शख्स चाहिए होगा जो जय शाह के काम को बखूबी आगे बढ़ाए और उनकी तरह कुशल प्रशासक हो।

इस रेस में सबसे आगे नाम इस समय कोषाध्यक्ष के पद पर काबिज आशीष शेलार का है। आशीष को बोर्ड में काम करने का अनुभव है और वह भी बड़ी बारीकी से बोर्ड के काम को देखते आए हैं। शेलार सचिव बनते हैं तो फिर बीसीसीआई को कोषाध्यक्ष की तलाश करनी होगी।

कब होगा फैसला

अब सवाल ये है कि जय शाह के रिप्लेसमेंट पर फैसला कब लिया जाएगा। इस पर फैसला बीसीसीआई की अगले महीने या अक्टूबर में होने वाली वार्षिक आम बैठक में लिया जा सकता है। जय शाह के रिप्लेसमेंट ढूंढ़ना बीसीसीआई के लिए आसान नहीं होग।

यह भी पढ़ें- Jay Shah ने रचा इतिहास, सबसे यंग ICC चेयरमैन बने; ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे