Move to Jagran APP

...तो इसलिए गैरी कर्स्टन ने दिया पाकिस्तान टीम के कोच पद से इस्तीफा, PCB से चल रही थी अनबन, जानिए पूरी कहानी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम मे इस समय भूचाल मच गया है क्योंकि वनडे और टी20 टीम के हेड कोच गैरी कर्स्टन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कर्स्टन से इस फैसले की उम्मीद नहीं थी। उनके इस फैसले में पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल ला दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो कर्स्टन पीसीबी के रवैये से खुश नहीं था और इसलिए उन्होंने ये कदम उठाया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 28 Oct 2024 12:41 PM (IST)
Hero Image
गैरी कर्स्टन ने छोड़ा पाकिस्तान टीम के कोच का पद
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का एलान किया था। लेकिन इसके एक दिन बाद ही पीसीबी को झटका लग गया। सीमित ओवरों में पाकिस्तान के हेड कोच गैरी कर्स्टन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कर्स्टन का कार्यकाल दो साल का था, लेकिन पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज ने छह महीने बाद ही अपना पद छोड़ दिया। सभी के दिल में सवाल है कि कर्स्टन ने ऐसा क्यों किया?

पीसीबी और पाकिस्तान टीम के फैंस को कर्स्टन से काफी उम्मीदें थीं। उनके कोच रहते ही भारत ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। पूरा पाकिस्तान उम्मीद लगाए बैठा था कि कर्स्टन टीम को बदलकर रख देंगे। लेकिन बीच रास्ते में ही उन्होंने साथ छोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान क्रिकेट में घमासान, कोच Gary Kirsten ने दिया Resign; 6 महीने के अंदर छोड़नी पड़ी कुर्सी

ये है कारण

पाकिस्तान की वेबसाइट जियो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कर्स्टन के इस्तीफा देने की जानकारी दी है। कुछ देर बाद पीसीबी ने इसका आधिकारिक एलान भी कर दिया और जेसन गिलेस्पी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम का कोच नियुक्त किया। लेकिन सवाल है कि ऐसा क्या हो गया जिसके चलते कर्स्टन को ये फैसला लेना पड़ा। इसके कई कारण बताए जा रहे हैं। जियो न्यूज की रिपोर्ट की मानें तो कर्स्टन ने डेविड रीड को टीम के हाई परफॉर्मेंस कोच नियुक्त करने की मांग की थी और कहा था कि वह उनके बिना टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे। पीसीबी ने उनकी ये बात नहीं मानी।

इसके अलावा कर्स्टन उनके दो साल के अनुबंध का पालन भी नहीं कर रहे थे जिसके अनुसार उन्हें पाकिस्तान में रहना था लेकिन कर्स्टन ने इससे मना कर दिया था। उन्होंने कहा था कि वह सीरीज के पांच-छह दिन पहले टीम के साथ जुड़ेंगे।

सेलेक्शन कमेटी भी एक कारण

एक और कारण जो बताया जा रहा है वो ये है कि कर्स्टन सेलेक्शन कमेटी की ज्यादा दखलअंदाजी से परेशान थे। पीसीबी ने टेस्ट और सीमित ओवरों की टीम के कोच को सेलेक्शन कमेटी में दखल देने से मना कर दिया था और कहा था कि टीम का चयन पूरी तरह से कमेटी पर ही निर्भर है। कर्स्टन इस बात से नाखुश बताए जा रहे थे।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक कर्स्टन ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम के एलान में देरी और नए कप्तान का एलान भी इसका एक कारण रहा। कर्स्टन चाहते थे कि इन मामलों में उनकी राय को महत्व दिया जाए। टीम समय पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम के नए कप्तान के तौर पर मोहम्मद रिजवान के नाम का एलान किया गया तब कर्स्टन देश में भी नहीं थे।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया टी20 टीम का एलान, लेकिन कप्तान का नाम नहीं बताया, जानिए क्या है वजह