Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jasprit Bumrah को क्यों नहीं बनाया गया उप-कप्तान?, IND vs BAN Test सीरीज में अब कौन होगा रोहित का डिप्टी?

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिे भारतीय टीम का एलान हो चुका है। इस टेस्ट सीरीज के लिए किसी को भी भारतीय टीम की उप-कप्तान की जिम्मेदाकी नहीं सौंपी है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए उप-कप्तान की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह के कंधों पर थी लेकिन बुमराह के वर्कलोड को मैनेज करने की वजह से शायद सेलेक्टर्स ने उन्हें ये जिम्मेदारी नहीं सौंपी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 10 Sep 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
IND Vs BAN 1st Test: Jasprit Bumrah को क्यों उप-कप्तान से हटाया गया?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल टेस्ट सीरीज में उप-कप्तान की जिम्मेदारी निभाई। उन्हें बांग्लादेश (India vs Bangladesh 1st Test) के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए उप-कप्तान की भूमिका निभाते हुए नहीं देखा जाएगा।

बुमराह बांगलादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए स्क्वॉड का हिस्सा रहेंगे, लेकिन वह रोहित शर्मा के डिप्टी नहीं रहेंगे। बुमराह भारतीय टीम के अहम प्लेयर हैं। उनके अलावा केएल राहुल, ऋषभ पंत और विराट कोहली से बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

IND Vs BAN 1st Test: Jasprit Bumrah को क्यों उप-कप्तान पद से हटाया गया?

दरअसल, भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का उप-कप्तान किसी को भी नहीं बनाया है। जसप्रीत बुमराह से उप-कप्तान की जिम्मेदारी छीनने के बाद चर्चा चरम पर है। इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान बुमराह उप-कप्तान रहे थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए उप-कप्तान की घोषणा नहीं हुई।

पहला टेसट 19 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: पहले टेस्ट मैच में सरफराज खान का कटेगा पत्ता? केएल राहुल को मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह!

इस सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को उप-कप्तान की जिम्मेदारी नहीं मिलने के बाद फैंस हैरान है। बुमराह की गिनती टीम इंडिया में केएल राहुल, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों में होती है, जो भविष्य  में टीम इंडिया की अगुवाई कर सकते हैं। इसके बावजूद बुमराह को उपकप्तान की भूमिका नहीं दी गई। इससे कहीं न कहीं पता चलता है कि बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में शायद नहीं देख रहे हैं।

बुमराह ने इससे पहले भारतीय टीम की कप्तानी की है। 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में और 2023 में आरलैंड के खिलाफ टेस्ट में बुमराह ने टीम की कमान संभाली, जहां उनकी लीडरशिप की खूब तारीफ हुई थी।

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।