Move to Jagran APP

WTC Final में 'उम्रदराज खिलाड़ी' पर दांव लगाएगी टीम इंडिया? KL Rahul के चोटिल होने के बाद विकल्‍प बचे बहुत कम

Wriddhiman Saha will get recall for WTC final भारतीय क्रिकेट टीम को 7 जून 2023 से ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है लेकिन इससे पहले वो अपनी चोटिल खिलाड़‍ियों की लंबी लिस्‍ट से चिंतित है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Fri, 05 May 2023 08:23 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2023 08:23 PM (IST)
Will India bring back Wriddhiman Saha for WTC Final: ऋद्धिमान साहा

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के द ओवल ग्राउंड पर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। भारतीय खेमा इस समय बेहद चिंतित है। ऋषभ पंत दिसंबर में गंभीर कार एक्‍सीडेंट में चोटिल हुए और इस समय क्रिकेट एक्‍शन से दूर हैं। अब केएल राहुल की चोट ने रोहित ब्रिगेड की चिंता में इजाफा कर दिया है।

बहरहाल, केएल राहुल ने पुष्टि कर दी है कि वो डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का हिस्‍सा नहीं होंगे क्‍योंकि उन्‍हें सर्जरी से गुजरना होगा। अब भारतीय टीम के पास विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में केवल केएस भरत बचे हैं, जो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में प्रभावित नहीं कर सके थे। ऐसे में देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या भारतीय टीम अनुभवी ऋद्धिमान साहा पर दांव लगाएगी?

पता हो कि भारतीय टीम श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और जयदेव उनादकट जैसे खिलाड़‍ियों की चोट से परेशान है। बीसीसीआई ने कुछ समय पहले ही डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल 2023 के लिए भारतीय टीम की घोषणा की थी, जिसमें अनुभवी अजिंक्‍य रहाणे की वापसी हुई। रहाणे ने घरेलू क्रिकेट और फिर आईपीएल में दमदार फॉर्म दिखाया। ऐसे में भारत को चोटिल खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट के बाद अनुभवी क्रिकेटरों के पास लौटना पड़ा।

क्‍या साहा को मिलेगा मौका

भारतीय टीम लगातार दूसरी बार डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंची है। पिछली बार टीम इंडिया को न्‍यूजीलैंड के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। इस बार रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम खिताब जीतकर आईसीसी टाइटल का सूखा खत्‍म करना चाहेगी। मगर सवाल है कि भारतीय टीम के पास स्‍थापित विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में कोई नहीं है। केएस भरत अपनी साख नहीं बना सके। ऐसे में क्‍या भारतीय टीम साहा पर दांव लगाएगी?

साहा को भारत के सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर्स में से एक माना जाता है। इस समय साहा आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी में गहराई है, लेकिन केएल राहुल के चोटिल होने के कारण उसके पास विकेटकीपर बल्‍लेबाज के विकल्‍प बहुत कम बचे हैं। साहा इस समय सक्रिय हैं और उनके पास अनुभव भी अच्‍छा खासा है। रोहित शर्मा की टीम फाइनल में दबाव के साथ उतरेगी तो ऐसे में अनुभव काफी काम आएगा।

साहा का टेस्‍ट रिकॉर्ड

ऋद्धिमान साहा ने आईपीएल में पिछले कुछ सीजन में गुजरात टाइंटस के लिए ओपनिंग करके काफी प्रभावित किया। उनकी विकेटकीपिंग बेमिसाल है, जिसके सबूत टूर्नामेंट में बखूबी देखने को मिले। इसके अलावा साहा के पास टेस्‍ट क्रिकेट का अनुभव है, जिसमें बल्‍ले से उनकी औसत करीब 29 की रही है। वो काउंटर अटैकिंग बल्‍लेबाज हैं और भारतीय टीम के लिए मैच फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।

ऋद्धिमान साहा ने अब तक 40 टेस्‍ट खेले, जिसमें तीन शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से 1353 रन बनाए हैं। उन्‍होंने इस दौरान 92 कैच और 12 स्‍टंपिंग की। साहा ने अपना आखिरी टेस्‍ट 2021 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्‍होंने कुल 40 रन बनाए और एक स्‍टंपिंग की थी। भारतीय टीम आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल जीतने के लिए अपने उम्रदराज खिलाड़ी पर दांव लगाएगी? इसका पता जल्‍द ही चलेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.