Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shikhar Dhawan Retirement: क्या IPL में खेलते नजर आएंगे शिखर धवन?

शिखर धवन 2008 से आईपीएल खेल रहे हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने एक वीडियो पोस्ट बताया है कि वह इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर को लेकर इस वीडियो में कुछ साफ संदेश नहीं दिया है। धवन आईपीएल में दिल्ली मुंबई हैदराबाद और पंजाब की टीमों के लिए खेल चुके हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 24 Aug 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
Shikhar Dhawan IPL 2025 : शिखर धवन 2008 से लगातार आईपीएल का हिस्सा रहे हैं

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तकरीबन डेढ़ दशक तक खेलने वाले ओपनर शिखर धवन ने शनिवार को एक वीडियो पोस्ट कर बताया कि वह क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास पीछे सिर्फ यादें हैं और आगे एक नई दुनिया। लेकिन धवन ने यहां फैंस को थोड़ा सा कन्फ्यूज भी कर दिया। उनका वीडियो देखने के बाद फैंस इस बात को लेकर परेशान हैं कि क्या धवन आईपीएल खेलेंगे या इससे भी उन्होंने संन्यास से ले लिया है।

धवन आईपीएल-2024 तक पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे थे। इस सीजन मेगा नीलामी होनी है और फ्रेंचाइजियों को ज्यादा खिलाड़ी रिटेन करने की अनुमति भी नहीं है। पंजाब के साथ धवन का आईपीएल करियर भी अच्छा नहीं रहा। न वह बतौर कप्तान कुछ खास कर सके और न ही अपने बल्ले का धाक दिखा सके।

यह भी पढ़ें- Shikhar Dhawan ने रिटायरमेंट Video में क्या-क्या कहा, पढ़िए उनका पूरा बयान हिंदी में

क्या खेलेंगे आईपीएल?

धवन के आईपीएल खेलने को लेकर कन्फ्यूजन क्यों है इस बात का कारण बताते हैं। धवन ने अपने रिटायरमेंट वीडियो में ये कहीं नहीं कहा है कि वह आईपीएल नहीं खेलेंगे। उन्होंने कहा है कि वह इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। इसी कारण उनके फैंस को ये बात समझ नहीं आ रही है कि क्या धवन ने आईपीएल भी छोड़ दिया है या नहीं।

आज के समय में जब कोई खिलाड़ी, खासकर भारतीय खिलाड़ी अपने रिटायरमेंट का एलान करता है तो वो ये बताता है कि वह आईपीएल खेलेगा या नहीं। टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा ने भी टी20 क्रिकेट को अलविदा कहा था, लेकिन आईपीएल खेलने की बात कही थी। धवन ने भी कुछ ऐसा ही कहा है। उन्होंने साफ कहा है कि वह इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक नहीं खेलेंगे, यानी आईपीएल में खेलने की मनाही उन्होंने साफ तौर पर नहीं की है। उम्मीद है कि इस मामले पर जल्दी ही तस्वीर साफ होगी।

ऐसा रहा है आईपीएल करियर

धवन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स से की थी। इसके अलावा वह मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले। पिछले साल तक वह पंजाब किंग्स की टीम में थे। धवन ने अपने आईपीएल करियर में कुल 222 मैच खेले हैं। 17 साल के आईपीएल करियर में उन्होंने 35.26 की औसत और 127.14 की स्ट्राइक रेट से 6769 रन बनाए। धवन के नाम दो आईपीएल शतक और 51 अर्धशतक हैं।

यह भी पढ़ें- Shikhar Dhawan Retirement: इन 4 खिलाड़ियों की वजह से शिखर धवन ने लिया संन्यास!