Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wobble Seam: क्या है 'वॉबल सीम बॉल', जिसने बल्लेबाजों की बढ़ाई टेंशन; कैसे फेंकी जाती है ये गेंद?

Wobble Seam आधुनिक क्रिकेट अगर बल्लेबाजों के लिए आसान बन रहा है तो गेंदबाज भी क्रिकेट में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। मोहम्मद सिराज और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे गेंदबाज वॉबल सीम का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब वॉबल सीम बॉल ने बल्लेबाजों की परेशानियों में और इजाफा कर दिया है। आइए जानते हैं कि आखिर वॉबल सीम बॉल है क्या।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 30 Jun 2023 10:10 PM (IST)
Hero Image
जानें क्या है 'वॉबल सीम बॉल' जिसका इस्तेमाल कर रहे तेज गेंदबाज।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Wobble Seam। आईपीएल 2023 में मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी के आगे जोस बटलर से लेकर कई दिग्गज बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। इस सीजन सिराज की सफलता का सबसे बड़ी राज रहा 'वॉबल सीम बॉल।' वहीं एशेज सीरीज 2023 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी 'वॉबल सीम बॉल' का इस्तेमाल करते हुए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान किया है।

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसे देशों की पिच पर तेज गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजी करना आसान नहीं रहा है। इन जगहों पर गेंद  उछाल के साथ-साथ काफी स्विंग करती है, जिसे खेलने में बल्लेबाजों को काफी परेशानी होती है। वहीं, अब 'वॉबल सीम बॉल' ने बल्लेबाजों की परेशानियों में और इजाफा कर दिया है। आइए जानते हैं कि आखिर 'वॉबल सीम बॉल' है क्या।

बल्लेबाजों के लिए बना सिरदर्द 

वॉबल एक अंग्रेजी शब्द है, जिसे आम भाषा में कहा जाता है लड़खड़ाना। यह बॉल जब गेंदबाज के हाथ से निकलती है तो हवा में लड़खड़ाते हुए बल्लेबाज तक पहुंचती है, जिसे खेलने में बल्लेबाजों को काफी परेशानी होती है।

गेंदबाज की कलाई और गेंदबाज के हाथ में बॉल की पोजिशन को देखकर बल्लेबाज ये पता लगा सकते हैं कि ये गेंद इन स्विंग होगी या आउट स्विंग, लेकिन जब कोई गेंदबाज 'वॉबल सीम बॉल' का इस्तेमाल करता है, तो बल्लेबाज ये नहीं पहचान पाते कि ये गेंद आउट स्विंग होगी या इन स्विंग। दिलचस्प बात है कि वॉबल सीम का प्रयोग करने वाले गेंदबाजी को भी ये पता नहीं होता कि गेंद कितनी मूव करेगी।

कैसे फेंकी जाती है यह गेंद?

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि जब कोई गेंदबाज वॉबल सीम बॉल का इस्तेमाल करता है तो बॉल की सीम एक दिशा में स्थिर नहीं रहती है, यह दोनों दिशाओं में मूव होती रहती है। जिसकी वजह से बल्लेबाज को बॉल खेलना में परेशानी होती है।

वॉबल सीम बॉल को फेंकन के लिए सबसे पहले गेंदबाज को अपनी इंडेक्स और रिंग फिंगर को सीम के दोनों ओर थोड़ा गैप रखते हुए पकड़ना पड़ता है। गेंद पर नियंत्रण रखने के लिए अंगूठे से गेंद को सपोर्ट देनी पड़ती है।

कई दिग्गज गेंदबाज कर चुके हैं वॉबल सीम का इस्तेमाल 

भले ही आज के समय मोहम्मद सिराज और स्टुअर्ट ब्रॉड वॉबल सीम बॉल के जरिए कमाल कर रहे हैं, लेकिन इस नई कला की शुरुआत इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने की थी। वहीं, कुछ लोगों का मानना ये भी है कि पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ ने वॉबल सीम बॉल का इस्तेमाल किया था।