Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Asia Cup: पाकिस्तान से टक्कर का इंतजार खत्म, टीम इंडिया पूरा करेगी बड़ा सपना, जानें भारत का पूरा शेड्यूल

भारत महिला एशिया कप 2024 के टूर्नामेंट के पहले मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा। डिफेंडिंग चैंपियन भारत अपने पहले मुकाबले में जीत दर्ज कर खिताब के बचाव की शुरूआत करेगा। भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है। टूर्नामेंट में 15 मैच खेले जाएंगे। 8 टीमें खिताब जीतने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी। भारतीय महिला टीम ने सात बार एशिया कप पर कब्जा जमाया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 19 Jul 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
श्रीलंका में खेला जाएगा महिला एशिया कप 2024। फोटो- ACC सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान का मैच जब भी होता है रोमांच अपने सिर पर चढ़कर बोलता है। इस मैच को लेकर अलग ही उत्साह रहता है। नौ जून को भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 वर्ल्ड कप-2024 में भिड़ी थीं। अब एक बार फिर ये दोनों टीमें टकराने जा रही हैं। महिला एशिया कप की शुरुआत 19 जुलाई से हो रही है और भारत का पहला ही मैच पाकिस्तान से दांबुला में हैं। टीम इंडिया आठवीं बार चैंपियन बनने की फिराक में है।

टूर्नामेंट में 15 मैच होंगे और इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश के साथ-साथ नेपाल, मलेशिया, थाईलैंड और यूएई सहित पूर्ण सदस्य देश शामिल हैं। सात बार की चैंपियन भारत को पाकिस्तान, नेपाल और यूएई के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। महिला एशिया कप 2022 में उपविजेता रही श्रीलंका को मेजबानी का अधिकार मिला है।

महिला एशिया कप 2024 के ग्रुप

  • ग्रुप 1- भारत, नेपाल, पाकिस्तान, यूएई
  • ग्रुप 2- श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया, थाईलैंड

ग्रुप चरण में भारत का मुकाबला

  • 19 जुलाई: भारत बनाम पाकिस्तान (शाम 7 बजे IST)
  • 21 जुलाई: भारत बनाम यूएई (दोपहर IST)
  • 23 जुलाई: भारत बनाम नेपाल (शाम 7 बजे IST)

28 जुलाई को खेला जाएगा फाइनल

प्रतियोगिता के शुरुआती मैच में नेपाल का मुकाबला यूएई से होगा और भारत-पाकिस्तान का मैच भी उसी दिन दांबुला में होगा है। ग्रुप-ए और ग्रुप-बी से शीर्ष दो टीमें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो 26 जुलाई को होगा। उसके बाद 28 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें- IND W vs PAK W : भारत में कब और कैसे फ्री में देख सकते हैं इंडिया-पाकिस्तान के बीच का मैच, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

यह विडियो भी देखें

यह भी पढे़ं- IND W vs PAK W Pitch Report: दांबुला में होगी चौके-छक्कों की बारिश या गेंदबाज लगाएंगे विकटों का तड़का, जानें क्या है पिच रिपोर्ट