Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women IPL 2023: इस फॉर्मेट के साथ 5 टीमों के बीच, दो वेन्यू पर खेला जाएगा WIPL का पहला सीजन

Women IPL 2023 बीसीसीआइ का ड्रीम प्रोजेक्ट वुमेन आइपीएल का पहला सीजन 2023 में खेला जाएगा। इसमें 5 टीमें खेलेगी और एक टीम में 5 ओवरसीज खिलाड़ियों को शामिल करने का प्रपोजल है। इस लीग को लेकर फैंस और खिलाड़ी काफी उत्साहित हैं।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 11:35 AM (IST)
Hero Image
Women IPL 2023: 5 टीमों के बीच खेला जाएगा वुमेन आइपीएल (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। वुमेन आइपीएल (WIPL) का पहला सीजन 2023 में खेला जाएगा। इसके लिए बीसीसीआइ विचार कर रही है कि इसमें 5 टीमें होगी जिसमें 5 ओवरसीज खिलाड़ियों को शामिल होने की अनुमति होगी। यह सीजन महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप के बाद और मेंस आइपीएल के पहले खेला जाएगा।

प्लेइंग इलेवन में 5 ओवरसीज खिलाड़ी होंगे जिसमें से 4 खिलाड़ी आइसीसी फुल मेंबर वाले टीम से और बाकी बचे एक एसोसिएट नेशन से होंगे। बोर्ड अभी इस बारे में डिबेट कर रही है कि मेंस आइपीएल की तरह टीम शहरों के नाम पर हों या फिर इसे जोन वाइज सेलेक्ट किया जाए। लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है। वेन्यू और इस मुद्दे पर आखिरी फैसला बीसीसीआइ ऑफिशियल का होगा। प्रत्येक टीम में 18 खिलाड़ी होंगे जिसमें 6 ओवरसीज होंगे।

क्या होगा वुमेन आइपीएल (WIPL) का फॉर्मेट?

लीग स्टेज में सभी टीमें एक दूसरे से दो बार खेलेगी। लीग स्टेज कंप्लीट होने के बाद ग्रुप की टॉप टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी जबकि दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम एलिमिनेटर खेलेगी।

WIPL में होंगे कितने मैच?

वुमेन आइपीएल की बात करें तो इसमें लीग स्टेज में 22 मैच होंगे जो दो वेन्यू पर खेले जाएंगे। यह प्रति सीजन के हिसाब से डिसाइड किया जाएगा कि मैच किस वेन्यू पर खेले जाएंगे। इसलिए 2023 का सीजन पहले से डिसाइड किसी दो वेन्यू पर खेले जाएंगे और ठीक इसी तरह 2024 का सीजन किसी अन्य दो वेन्यू पर खेले जाएंगे।

WIPL से क्या होगा फायदा?

बीसीसीआइ का यह एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके बारे में पहले ही कहा जा चुका है कि इसके शुरू होने से आइपीएल के तरह इससे भी घरेलू स्तर पर युवा प्रतिभा की पहचान होगी और महिला टीम का बेंच स्ट्रैंथ मजबूत होने के साथ-साथ उन्हें वर्ल्ड की बेस्ट बैटर और गेंदबाजों के साथ अपना अनुभव शेयर करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Womens Asia Cup T20 2022 : भारतीय महिला टीम ने थाईलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई

Pak vs Ban: बाबर आजम और मो. रिजवान की अर्धशतकीय पारी से पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया