Move to Jagran APP

Women's IPL 2023: बीसीसीआइ ने दी वुमेन आइपीएल को हरी झंडी, 5 टीमों के बीच होगा पहला सीजन

Womens IPL 2023 मुंबई में हुए सालाना बैठक के बाद बीसीसीआइ ने अगले साल होने वाले वुमेन आइपीएल को हरी झंडी दे दी है। यह बीसीसीआइ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह मेंस आइपीएल के पहले और वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के बाद खेला जाएगा।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 03:58 PM (IST)
Hero Image
Women IPL 2023: 5 टीमों के बीच होगा वुमेन आइपीएल (फोटो क्रेडिट ट्विटर)
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) ने मुंबई के ताज होटल में हुए सालाना बैठक में अगले साल होने वाले वुमेन आइपीएल को हरी झंडी दे दी है। यह बीसीसीआइ के ड्रीम प्रोजेक्ट की तरह है और अब इस स्वीकृति के बाद मेंस आइपीएल की तरह अगले साल वुमेंस आइपीएल खेलने का भी रास्ता साफ हो गया है। बीसीसीआइ द्वारा एजीएम बैठक के बाद उक्त जानकारी दी गई।

हाल ही में इएसपीएन क्रिकइंफो के रिपोर्ट के अनुसार वुमेन आइपीएल के पहले सीजन के बारे में जानकारी दी गई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि वुमेन आइपीएल 2023 का पहला सीजन महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद और मेंस आइपीएल से पहले खेला जाएगा।

5 टीमों के बीच खेला जाएगा WIPL 2023

वुमेन आइपीएल का पहला सीजन 5 टीमों के साथ खेला जाएगा। एक टीम में 18 खिलाड़ियों का होना अनिवार्य होगा जिसमें 6 खिलाड़ी ओवरसीज होंगे। प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इसमें 5 ओवरसीज खिलाड़ियों का होना आवश्यक होगा जिसमें से 4 आइसीसी फुल मेंबर वाले टीम से और बाकी बचे एक एसोसिएट नेशन से होंगे।

इस लीग में खेले जाएंगे 22 मैच

वुमेन आइपीएल के पहले सीजन की बात करें तो इसमें कुल 22 मैच खेले जाएंगे। एक सीजन किसी दो वेन्यू पर खेला जाएगा। इससे पहले बीसीसीआइ टी20 चैलेंज का आयोजन करती थी जिसमें 3 टीमें भाग लेती थी। लेकिन हालिया सीजन में इसमें 4 टीमें खेली थी।

क्या होगा वुमेंस आइपीएल का फायदा?

वुमेंस आइपीएल के फायदे की बात करें तो इसमें घरेलू क्रिकेट को एक्सपोजर मिलेगा और नए-नए खिलाड़ियों को वर्ल्ड की बेस्ट खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा जिसका फायदा मेंस क्रिकेट की तरह वुमेंस क्रिकेट को भी मिलेगा। 

इस फॉर्मट पर होगा वुमेन आइपीएल

लीग स्टेज में सभी टीमें एक दूसरे से दो बार खेलेगी। लीग स्टेज कंप्लीट होने के बाद ग्रुप की टॉप टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी जबकि दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम एलिमिनेटर खेलेगी।

यह भी पढ़ें-BCCI: अध्यक्ष बनने के बाद रोजर बिन्नी लेने वाले हैं दो बड़े फैसले, कहा- दोनों बातों पर रखा जाएगा विशेष ध्यान

इस देश के गेंदबाज ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला हैट्रिक लिया, श्रीलंकाई बल्लेबाज बने शिकार