Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय वनडे टीम का एलान, चार अनकैप्ड खिलाड़ियों को मिली जगह; ऋचा देंगी 12वीं की परीक्षा

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 16 सदस्यीय स्क्वाड का एलान कर दिया है। इस टीम में चार अनकैप्ड खिलाड़ियों का शामिल किया गया है। ऋचा घोष को टीम में जगह नहीं दी गई है क्योंकि वह 12वीं की बोर्ड परीक्षा देंगी। चोट की वजह से आशा सोभना और पूजा वस्त्राकर चयन के लिए उपलब्धि नहीं रहीं। भारत पहला मैच 24 अक्टूबर को खेलेगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम घोषित। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने अगले सप्ताह से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली तीन वनडे मैच की सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है। आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 से भारत के जल्दी बाहर होने के बाद हरमनप्रीत कौर को कप्तान के रूप में बरकरार रखा गया है। वह अगले सप्ताह अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वनडे टीम का नेतृत्व करेंगी। वहीं, चार अपकैप्ड खिलाड़ियों को पहली बार टीम में जगह मिली है।

बीसीसीआई विमेंस चयन समिति ने आगामी न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 सदस्यीय भारतीय महिला वनडे टीम का एलान किया। हरमनप्रीत पर चयनकर्ताओं ने भरोसा कायम रखा है। वह टीम का नेतृत्व करती हुई दिखाईं देंगी। गुरुवार को घोषित टीम में ऋचा घोष का नाम नहीं था, क्योंकि विकेटकीपर-बल्लेबाज को 12वीं की बोर्ड परीक्षा देनी है। आशा सोभना भी चोट के कारण टीम से बाहर हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं थीं।

चार अनकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका

वहीं, यूएई में टूर्नामेंट के दौरान चोटिल हुई पूजा वस्त्रकार को भी इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। टीम में तेजल हसबनिस, साइमा ठाकोर और प्रिया मिश्रा को पहली बार शामिल किया गया है। इन चार अनकैप्ड खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। मंधाना हरमनप्रीत कौर की डिप्टी होंगी। ऋचा की अनुपस्थिति में यास्तिका भाटिया या फिर उमा छेत्री विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का शेड्यूल

  • 24 अक्टूबर 2024 - गुरुवार - दोपहर 1.30 बजे - नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
  • 27 अक्टूबर 2024 - रविवार - दोपहर 1.30 बजे - नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
  • 29 अक्टूबर 2024 - मंगलवार - दोपहर 1.30 बजे -नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

महिला टी20 वर्ल्ड कप में मिली थी निराशा

बता दें कि हरमनप्रीत कौर की नेतृत्व वाली भारतीय टीम को महिला टी20 वर्ल्ड कप में निराशा हाथ लगी थी। भारत लीग स्टेज से ही बाहर हो गई। वह अपने चार मैच में दो जीती और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया ने भारत को शिकस्त दी थी।

वनडे सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), सयाली सतगरे, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, तेजल हसबनिस, साइमा ठाकोर, प्रिया मिश्रा, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल।

यह भी पढे़ं- Harmanpreet Kaur ने आखिरी ओवर में कुछ ऐसा किया जिससे भड़क उठे फैंस, सोशल मीडिया पर उठाई टीम से बाहर करने की मांग

यह भी पढ़ें- टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद इस देश की मेजबानी करेगा भारत, BCCI ने जारी किया पूरा शेड्यूल