Move to Jagran APP

Women's T20 WC 2024: न्यूजीलैंड की 'तीन दादी' की सालों की तपस्या हुई सफल, पहली बार पहना वर्ल्ड कप का ताज- PHOTOS

ICC Womens World Cup 2024 आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में न्यूजीलैंड टीम ने साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बाद न्यूजीलैंड चौथी टीम बनी जिसने यह टाइटल जीता। न्यूजीलैंड की तीन दादी की सालों की तपस्या इस तरह सफल हुई जिन्होंने पहली बार विश्व कप का टाइटल जीता।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 21 Oct 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
New Zealand की 'तीन दादी' ने पहली बार पहना World Cup का ताज

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड की अनुभवी खिलाड़ी सूजी बेट्स, सोफी डिवाइन और लिया ताहूहू, जिन्हें टीम में "तीन दादी" कहा जाता है, उन्होंने रविवार को ICC Women’s T20 WC Final में साथ दक्षिण अफ्रीका को 32 रन से हराकर अपनी पहली आईसीसी महिला टी20 विश्व कप खिताब हासिल किया।

न्यूजीलैंड महिला टीम की कप्तान डेवाइन ने इस तिकड़ी को "तीन दादी" बताया था और रविवार यानी 20 अक्टूबर को इनका दिन था।

37 साल की बेट्स और 35 साल की कप्तान डिवाइन ने तीसरी बार यह खास उपलब्धि का हिस्सा रही। इससे पहले उन्होंने दो महिला टी20 विश्व कप फाइनल (2009 और 2010) में खेला था, जिसमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

New Zealand की 'तीन दादी' ने पहली बार पहना World Cup का ताज

दरअसल, न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स, जिन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC Women's T20 World Cuo 2024) के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ अहम आखिरी ओवर फेंका था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में पहले बैटिंग करते समय अपनी काबिलियत दिखाई।

बेट्स (334 अंतरराष्ट्रीय मैचों) ने फाइनल में अपने प्रदर्शन से साबित किया कि वह महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक कैप हासिल करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं, जब उन्होंने मिथाली राज (333 अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनों) को पछाड़ दिया।

उन्होंने बल्ले से 32 रन का अहम योगदान दिया, जिस पर उनकी साथी खिलाड़ियों मिलकर 158/5 का विजयी स्कोर खड़ा किया।

मैच के बाद डिवाइन ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा,

"यह अद्भुत है और सूजी की प्रतिभा का प्रदर्शन करता है। वह अब खेल की सबसे अधिक कैप पाने वाली खिलाड़ी हैं और यह सोचकर अविश्वसनीय है कि वह इतनी आक्रामकता और निडरता के साथ खेल सकती हैं। यह बाकी बल्लेबाजी क्रम के लिए एक टोन सेट करता है।"

डिवाइन ने पूरे टूर्नामेंट में अपनी कप्तानी का शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल शुरू होने से ठीक पहले माहौल और प्रेशर नहीं लेने के लिए काफी मजाकिया बातें की।

यह भी पढ़ें: Women's T20 World Cup: फाइनल में बरसे रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड यहां भी रही साउथ अफ्रीका से आगे, जानिए डिटेल्स

हालांकि, फाइनल में उनके अपने प्रदर्शन (6) उतना अच्छा नहीं रहा, लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत में भारत के खिलाफ उन्होंने 57* (36 गेंदों में) बनाए थे। डिवाइन ने टी20 विश्व कप जीतने के बाद कहा,

“मैंने कल रात इस टीम के साथ ट्रॉफी उठाने के बारे में सपना देखना शुरू किया था, लेकिन मैं आगे नहीं बढ़ना चाहती थी। इस समूह की महानता यह है कि हम जानते हैं कि हम पिछले 15, 18, 24 महीनों में क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने लगातार सही दिशा में कदम उठाए।”

34 साल की ताहूहू अक्सर अपने दो अनुभवी साथियों की तुलना में पीछे रहती हैं, लेकिन आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में उन्होंने एक बार फिर सटीक गेंदबाजी की और अब उनके करियर में 93 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट पूरे किए।

डिवाइन ने उनको लेकर कहा,

"मैंने पहले भी इस बारे में बात की है, लिया वह व्यक्ति है जिसे आप अपनी टीम में चाहते हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि वह लड़ाई में शामिल होगी और आपके लिए प्रतिस्पर्धा करेगी। यह हमेशा वह व्यक्ति नहीं होता जो विकेट लेता है या कैच पकड़ता है। यह टीमवर्क का काम है।"

इन तीनों सितारों के नाम पर महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई यादगार आंकड़े और रिकॉर्ड हैं। बेट्स टी20 प्रारूप में शीर्ष रन-स्कोरर हैं, जिन्होंने 171 मैचों में 4,584 रन बनाए हैं। डेवाइन छठे स्थान पर हैं, जबकि ताहूहू ने 96 टी20आई में 93 विकेट लिए हैं।

अगर बात करें मैच की बात करें तो आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

बेट्स ने 31 गेंदों में 32 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 158 का स्कोर बनाया। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 126/9 का स्कोर बनाया और 32 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की।