Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024: बिना खेले वर्ल्ड चैंपियन बने ये खिलाड़ी, जेब भी हो गई गरम, जानिए कौन-कौन है लिस्ट में

भारतीय टीम वर्ल्ड चैंपियन बन गई है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है। इस टीम ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को मात दी। टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने एक भी मैच नहीं खेला और वर्ल्ड चैंपियन बन गए। सिर्फ इतना ही नहीं इन खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश भी हो गई।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sun, 30 Jun 2024 08:43 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:43 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर जीता टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब

 स्पोर्ट्ल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीच टीम ने 17 साल का इंतजार खत्म करते हुए टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शनिवार को खेले गए फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को मात देकर ये खिताब जीता। भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया जो पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में अपनी प्लेइंग-11 में ज्यादा बदलाव नहीं किए थे। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में कुल 12 खिलाड़ी ही आजमाए।

भारतीय टीम ने पहले चरण के मैच अमेरिका में खेले थे जहां की पिचें तेज गेंदबाजों की मददगार थी। वहां रोहित ने जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह के साथ मोहम्मद सिराज को मौका दिया लेकिन जैसे ही टीम इंडिया वेस्टइंडीज पहुंची सिराज की जगह कुलदीप यादव टीम में आ गए। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्हें एक भी मैच खेलन का मौका नहीं मिला,लेकिन वो विश्व चैंपियन बन गए। कौन हैं वो बताते हैं आपको।

यह भी पढ़ें- रोहित, विराट और अब जडेजा ने क्यों लिया सिर्फ टी20 इंटरनेशनल से संन्यास, BCCI ने किया फोर्स? आखि क्या है वजह

बिना खेले बने विश्व चैंपियन

भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में 15 खिलाड़ियों को लेकर गई थी। इनमें से 12 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला, लेकिन तीन खिलाड़ी बेंच पर ही बैठे रहे। ये तीन खिलाड़ी बिना खेले ही वर्ल्ड चैंपियन का तमगा हासिल करने में सफल रहे। ये तीन खिलाड़ी हैं यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल। यशस्वी ओपनर हैं लेकिन रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली ने ओपनिंग की जिम्मेदारी निभाई तो उन्हें मौका नहीं मिला। संजू सैमसन विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत के चलते उन्हें मौका नहीं मिला। चहल को कुलदीप यादव के चलते मौका नहीं मिला। लेकिन इन तीनों के नाम वर्ल्ड चैंपियन का तमगा जरूर आ गया।

हो गए मालामाल

वर्ल्ड चैंपियन का तमाग मिलने के अलावा इन तीनों की जेब भी बिना खेले अच्छी खासी गरम हो गई। बीसीसीआई एक टी20 मैच के लिए तीन लाख रुपये देती है लेकिन जो नहीं खेलते हैं उन्हें आधी रकम मिलती है। ये रकम तो इन तीनों के हिस्से आएगी ही। इसके अलावा प्राइज मनी का भी हिस्सा इन तीनों को मिलेगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को एक बड़ा एलान किया। उन्होंने बताया कि बीसीसीआई चैंपियन टीम इंडिया और उसके सपोर्ट स्टाफ को 125 करोड़ की पुरस्कार राशि देगी। इसमें से भी इन तीनों को हिस्सा मिलेगा।

यह भी पढ़ें- रोहित-विराट ही नहीं इन खिलाड़ियों ने भी T20 World Cup 2024 के बाद लिया संन्यास, एक तो है तीन बार का वर्ल्ड चैंपियन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.