Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WCL 2024: फिर से लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, भारत-पाकिस्तान सहित इन छह देशों के रिटायर्ड खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

वर्ल्ड चोंपियंस लीग ( WCL 2024) लॉन्च को तैयार है। यह टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। एजबेस्टन स्टेडियम में जबावा एंटरटेनमेंट कंपनी द्वारा इसे लॉन्च किया जाएगा। इसमें छह देश के रिटायर्ड और गैर-अनुबंधित खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा लेंगे। दर्शकों को एकबार फिर भारत-पाकिस्तान के बड़े खिलाड़ियों को एक दूसरे खिलाफ खेलते हुए दिखाई देंगे। इंग्लैंड में यह लीग खेली जाएगी।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 07 Oct 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
वर्ल्ड चैंपियंस लीग 2024 लॉन्च को है तैयार।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के कुछ सबसे बड़े क्रिकेट लीग में शुमार होने के लिए वर्ल्ड चैंपियंस लीग ( WCL 2024) लॉन्च को तैयार है। यह टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। एजबेस्टन स्टेडियम में जबावा एंटरटेनमेंट कंपनी द्वारा इसे लॉन्च किया जाएगा। इसमें 6 देशों के रिटायर्ड खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। साल 2024 की गर्मियों में इसका आयोजन किया जाएगा।

यह टूर्नामेंट जबाव एंटरटेनमेंट के निदेशक हर्षित तोमर के दिमाग की उपज है। तोमर ने अपने एक बयान में कहा, ''डब्ल्यूसीएल पुराने जमाने के सितारों की भारत-पाक प्रतिद्वंद्विता को वापस लाने और इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों को लाने के लिए तैयार है। इंग्लैंड हमेशा से क्रिकेट का घर रहा है, और जब बर्मिंघम की बात आती है, तो यह कई भारतीयों और पाकिस्तानियों का भी घर है। हम वैश्विक स्तर पर प्रशंसकों को दस दिनों का क्रिकेट मनोरंजन देने के लिए उत्सुक हैं।"

एजबेस्टन के मुख्य कार्यकारी स्टुअर्ट कैन ने कहा, ''हमने वर्ल्ड क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े खेलों का आयोजन किया है और एजबेस्टन में उन खेलों में शामिल कुछ नायकों को देखना बहुत अच्छा होगा।''

यह भी पढ़ें- PAK vs NED: 20 साल बाद बेटे ने दोहराया पिता का कारनामा, एक ने IND तो दूसरे ने पाकिस्तान को हिला डाला

छह देश के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

वर्ल्ड चैंपियंस लीग में दुनिया के छह क्रिकेट देश हिस्सा लेंगे। इसमें इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका हिस्सा लेंगे। इन देशों के रिटायर्ड खिलाड़ी और गैर-अनुबंधित खिलाड़ी लीग में हिस्सा लेंगे।

ईसीबी ने दी मंजूरी

ईसीबी की मंजूरी और अंग्रेजी घरेलू टूर्नामेंट (नवंबर 2023) की घोषणा के अधीन, टूर्नामेंट 2024 की गर्मियों में खेला जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल एजबेस्टन में और कुछ ग्रुप गेम वार्विकशायर के आसपास के अन्य मैदानों पर खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 'उससे बेहतर कोई हो नहीं सकता...' ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले Mohammed Kaif किसकी कर गए तारीफ